Sportsक्रिकेट

IND vs SA: धवन की फिफ्टी से भारत का मजबूत स्कोर

जोहान्सबर्ग। शिखर धवन की शानदार फिफ्टी (72) की मदद से भारत ने रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 मैच में मजबूत स्कोर खड़ा किया। भारत ने 5 विकेट पर 203 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को भारत के खिलाफ पहले टी20 मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। रोहित ने भारत को तेज शुरुआत दिलाई, उन्होंने 9 गेंदों में 2 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 21 रन बनाए। वे डाला की गेंद पर विकेटकीपर क्लासेन को कैच थमा बैठे। लंबे समय बाद टीम में वापसी करने वाले रैना ने आक्रामक शुरुआत की, लेकिन वे डाला की गेंद को हवा में खेलकर उन्हें ही रिटर्न कैच थमा बैठे। उन्होंने 7 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के की मदद से 15 रन बनाए।

विराट को 10 के स्कोर पर जीवनदान मिला जब शम्सी की गेंद पर बेहारदीन ने उनका आसान कैच छोड़ा। लेकिन वे इसका लाभ नहीं उठा पाए और 26 रन बनाकर शम्सी के ही शिकार बने। धवन ने शम्सी की गेंद पर चौका लगाकर फिफ्टी पूरी की।

धवन जब 10 रनों पर थे तब जूनियर डेला की गेंद पर विकेटकीपर क्लासेन ने उनका कैच लपका था, लेकिन अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया था। मेजबान टीम ने रिव्यू नहीं मांगा। धवन ने इस जीवनदान का लाभ उठाकर तूफानी अर्द्धशतकीय पारी खेली। वे 39 गेंदों में 10 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 72 रन बनाने के बाद एंडिले फेहलुकवायो के शिकार बने। उन्होंने विकेटकीपर क्लासेन को कैच थमाया। महेंद्रसिंह धोनी 16 रन बनाकर मॉरिस के शिकार बने। मनीष पांडे 29 और हार्दिक पांड्‍या 13 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारतीय टीम में कई बदलाव हुए। भुवनेश्वर कुमार की टीम में वापसी हुई। सुरेश रैना की टीम में वापसी हुई और मनीष पांडे को भी मौका मिला। चोटिल कुलदीप यादव की जगह जयदेव उनादकट को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया। द. अफ्रीकी टीम में एबी डीविलियर्स को आराम दिया गया है। हेनरिक क्लासेन और जूनियर डाला अंतरराष्ट्रीय टी20 डेब्यू करेंगे।

टीम इंडिया जब रविवार को दक्षिण अफ्रीका ‍के खिलाफ पहले टी20 मैच के लिए मैदान में उतरेगी तो उसका इरादा वनडे सीरीज की जीत की लय को बनाए रखने का होगा। भारत ने वनडे सीरीज पर 5-1 से कब्जा जमाया था और टीम इंडिया अब क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट में भी दबदबा बनाए रखना चाहेगी। वैसे भी इस फॉर्मेट में भारत का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पलड़ा भारी रहा है।

Leave a Reply

Back to top button