Latest

RBI Imposes Penalty: SBI, यूनियन बैंक सहित इन बैंकों पर RBI ने लगाया भारी जुर्माना, जानिए कस्टमर पर क्या होगा असर

RBI Imposes Penalty: SBI, यूनियन बैंक सहित इन बैंकों पर RBI ने लगाया भारी जुर्माना, जानिए कस्टमर पर क्या होगा असर

RBI Imposes Penalty: SBI, यूनियन बैंक सहित इन बैंकों पर RBI ने भारी जुर्माना लगाया है। यह पैनालिटी  नियमों का उलंघन करने पर लगाई गई है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) ने न‍ियमों का पालन नहीं करने पर पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) पर जुर्माना लगाया है। आरबीआई की तरफ से केनरा बैंक और सिटी यूनियन बैंक पर भी पेनाल्‍टी लगाई गई है. इन तीनों ही बैंकों पर करीब तीन करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है. आरबीआई (RBI) की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि ‘जमाकर्ता शिक्षा जागरूकता कोष योजना, 2014’ से संबंधित कुछ न‍ियमों के उल्लंघन के मामले में एसबीआई (SBI) पर दो करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

एनबीएफसी पर लगाया जुर्माना

 

केंद्रीय बैंक ने बताया क‍ि इनकम सर्ट‍िफ‍िकेशन, प्रॉपर्टी क्‍लास‍िफ‍िकेशन और लोन से जुड़े प्रावधान, फंसे कर्ज (NPA) को लेकर प्रावधान और केवाईसी से जुड़े आरबीआई के निर्देशों का पालन नहीं करने पर सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड पर 66 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. आरबीआई ने कुछ निर्देशों का पालन नहीं करने के मामले में केनरा बैंक पर भी 32.30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) से संबंधित कुछ प्रावधानों का पालन नहीं करने पर ओड़िशा में राउरकेला के ओशन कैपिटल मार्केट ल‍िम‍िटेड पर 16 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

Back to top button