FEATUREDLatestराष्ट्रीय

29 फरवरी के बाद पेटीएम ऐप बंद( Paytm App Banned) नहीं होगा

29 फरवरी के बाद पेटीएम ऐप बंद( Paytm App Banned) नहीं होगा

Paytm news आरबीआई RBI ने साफ तौर पर कहा है कि 29 फरवरी के बाद पेटीएम ऐप बंद( Paytm App Banned) नहीं होगा।भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गुरुवार को कहा कि नियामकीय कार्रवाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) के खिलाफ हुई है और पेटीएम ऐप (Paytm App) इससे प्रभावित नहीं होगा।

पेटीएम के बैंक अकाउंट का इस्तेमाल कर रहे थे उनकी समस्या बढ़ गई है. फिलहाल लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं. कई लोग Paytm Payments Bank और Paytm App को एक समझ रहे हैं. वहीं, कई लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज हैं कि आरबीआई के द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन लगने के चलते क्या 29 फरवरी के बाद पेटीएम ऐप भी बंद हो जाएगा (Is Paytm App Banned In India)? अब इसको लेकर आरबीआई का बड़ा बयान सामने आया है।

RBI की कार्रवाई का असर Paytm App पर नहीं

दूसरे बैंक Paytm Wallet के साथ ?

क्या दूसरे बैंक पेटीएम वॉलेट (Paytm Wallet) के साथ साझेदारी कर सकते हैं, इसपर उन्होंने कहा कि यह एक व्यावसायिक निर्णय है और बैंकों को अपने डायरेक्टर बैंक से मंजूरी प्राप्त नीति के अनुरूप जरूरी प्रक्रिया पूरी करनी होगी. उन्होंने कहा, ”मुझे पूरा भरोसा है कि अगर उन्हें साझेदारी करनी है, तो वे जरूरी प्रक्रिया को पूरा करेंगे.”

इसका मतलब ये हुआ कि आप भले ही पेटीएम पेमेंट्स बैंक के जरिये पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे लेकिन अगर कोई बैंक  पेटीएम वॉलेट से साझेदारी कर लेता है तो आप फिर उसके जरिये पेटीएम वॉलेट में पैसे जमा और निकासी कर सकते हैं।

लगातार नियमों का अनुपालन नहीं करने के चलते कार्रवाई

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे ने कहा कि फिनटेक पेटीएम (RBI Paytm Ban) के खिलाफ कार्रवाई लगातार नियमों का अनुपालन नहीं करने के कारण की गयी है।

Back to top button