Latest

खजुराहो एयरपोर्ट मास्टर प्लान तैयार, पहले चरण में 2 एमआरओ, फेज 2 में कार्गो स्टेशन बनेंगे

खजुराहो एयरपोर्ट मास्टर प्लान तैयार, पहले चरण में 2 एमआरओ, फेज 2 में कार्गो स्टेशन बनेंगे

Khajuraho Airport;खजुराहो एयरपोर्ट मास्टर प्लान तैयार, पहले चरण में 2 एमआरओ, फेज 2 में कार्गो स्टेशन बनेंगे। मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित खजुराहो एयरपोर्ट (Khajuraho Airport) के विस्तार को लेकर मास्टर प्लान बनकर तैयार कर लिया गया है। जिसे 2047 तक बनाकर तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत खजुराहो एयरपोर्ट में पहले चरण में 2 एमआरओ, फेज 2 में कार्गो स्टेशन के साथ पार्किंग बेस को बढ़ाया जाएगा। वहीं एक और टर्मिनल का निर्माण कर पैसेंजर मूवमेंट कैपेसिटी को 600 से बढ़ाकर 1200 किया जाएगा।

मास्टर प्लान के पहले चरण में खजुराहो एयरपोर्ट में एक साथ 2 एमआरओ, यानि मेंटेनेंस रिपेयरिंग एंड ओवर हॉलिंग (MRO) बनकर तैयार किए जाएंगे। जिससे एयर लाइंस के भारतीय हवाई जहाजों (Air Craft) को बड़ी मरम्मत या रिपेयर के लिए विदेश नहीं जाना पड़ेगा। वहीं पार्किंग बेस भी बढ़ाए जाएंगे। वर्तमान में 10 एयरक्राफ्ट बेस बनाए गए, जिसमें 9 और पार्किंग बेस को बनाया जाएगा। फायर स्टेशन के अलावा रिटेल शॉप्स का निर्माण भी किया जाएगा।

वहीं मास्टर के दूसरे चरण में एक कार्गो स्टेशन बनकर तैयार हो जाएगा। इससे प्रदेश से दिल्ली, मुंबई सहित कहीं भी सामान को सीधे लाना ले जाना संभव हो सकेगा। वहीं रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। यही नहीं मास्टर प्लान के तहत खजुराहो एयरपोर्ट में एक और टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा। वर्तमान में खजुराहो एयरपोर्ट में जहां पैसेंजर मूवमेंट कैपेसिटी 600 है, जो बढ़कर 1200 हो जाएगी। वहीं एयरपोर्ट को एक्सपेंशन कर पार्किंग बेस भी बनाया जाएगा, जो वर्तमान में 9 है, जिसकी संख्या बढ़ाकर 20 की जाएगी।

खजुराहो एयरपोर्ट डायरेक्टर संतोष सिंह के अनुसार एयरपोर्ट का मास्टर प्लान बनकर तैयार हो चुका है। वहीं अत्याधुनिक मल्टी मॉडल कार्गो स्टेशन, 2 MRO बनने के बाद भी खजुराहो एयरपोर्ट के इंटरनेशनल होने के अभी कोई आसार फिलहाल नहीं है।

Back to top button

Togel Online

Rokokbet

For4d

Rokokbet

Rokokbet

Toto Slot

Rokokbet

Nana4d

Nono4d

Shiowla

Rokokbet

Rokokbet