katniमहाकौशल की खबरें

इस माह नहीं बढ़ेंगे रसोई गैस के दाम

कटनी। बीते 17 महीनों के दौरान लगभग 19 बार में रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 76.5 रुपए के इजाफा किया गया है लेकिन अब आपके लिए राहत की खबर यह है कि दिसंबर में रसोई गैस के दाम नहीं बढ़ने जा रहे हैं। राष्ट्रीय तेल विपणन कंपनियों ने इस महीने की मूल्य समीक्षा को टाल दिया है।

गुजरात चुनाव की वजह से टली मूल्य समीक्षा

माना जा रहा है गुजरात चुनाव इसकी अहम वजह हो सकता है। हालांकि नॉन सब्सिडी वाले सिलेंडर का रेट 1 दिसंबर को 5 रुपए बढ़ाया गया है। इस बढ़ोत्तरी से के साथ अब नॉन सब्सिडी वाला सिलेंडर 747 रुपए का हो गया है।
2018 तक खत्म करनी है सब्सिडी
सरकार के आदेश के बाद सरकारी तेल विपणन कंपनियां इंडियन ऑयल कॉर्प (आईओसी)भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (एचपीसीएल) बीते साल जुलाई महीने से ही हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी की कीमतों में इजाफा कर रही हैं। इसके पीछे सरकार का उद्देश्य मार्च 2018 तक एलपीजी पर सब्सिडी को पूरी तरह खत्म करना है। हालांकि इस महीने तेल कंपनियों ने एलपीजी की कीमतों में कोई भी इजाफा नहीं किया है। इन तीनों कंपनियों में एक से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह सही है कि इस महीने में हमने सब्सिडी वाली एलपीजी के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है।
साल में 12 सिलेंडर पर मिलती है सब्सिडी
आपको जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले एक नवंबर को सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम को 4.50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाकर 495.69 रुपए किया गया था। पिछले साल सरकार ने ऑयल एंड गैस कंपनियों को रेट रिवीजन की छूट दी थी। सरकार ने कहा था कि मार्च 2018 तक सब्सिडी को पूरी तरह से खत्म कर दिया जाएगा। जब से यह फैसला हुआ है 14.2 किलो वाले सिलेंडर के दाम 76.51 रुपए बढ़ चुके हैं। इन सिलेंडर की कीमत जून 2016 में 419.18 रुपए थी। सरकार के फैसले के अनुसार कंज्यूमर को साल में 12 सिलेंडर तक सब्सिडी मिलती है। इससे ज्यादा सिलेंडर लेने पर सिलेंडर का बाजार भाव देना होता है। मंत्रालय के पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एलॉलेसिस सेल के अनुसार हर सिलेंडर पर 251.31 रुपए की सब्सिडी दी जाती है।

Leave a Reply

Back to top button