FEATUREDLatestबिहारराष्ट्रीय

लघु उद्यमी योजना: 94 लाख परिवारों को सरकार देगी 2 लाख रुपये

Government scheme: लघु उद्यमी योजना में 94 लाख परिवारों को सरकार देगी 2 लाख रुपये। बिहार के सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की सरकार ने सूबे की आम जनता को बड़ी राहत दी है. इस सरकारी स्कीम का नोटिफिकेशन आ गया है. जिसके मुताबिक 94 लाख परिवारों को राज्य सरकार 2-2 लाख रुपये देने जा रही है. सूबे में हुए जातिगत और आर्थिक सर्वे की रिपोर्ट आने के बाद नीतीश कुमार ने ये घोषणा की थी. कैबिनेट की मंजूरी के बाद यह योजना लागू हो गई है

 

बिहार लघु उद्यमी योजना- ऐसे होगा चयन

इस स्कीम का नाम बिहार लघु उद्यमी योजना है. जिसके तहत गरीब परिवारों को रोजगार से जोड़ने के लिए सरकार की ओर से 2 लाख रुपये की मदद दी जाएगी. इसका स्कीम का लाभ जनरल, एससी, एसटी, ओबीसी, ईबीसी सभी वर्गों के गरीबों को मिलेगा. राज्य सरकार द्वारा इसके लिए जल्द ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आवेदन मिलने के बाद लॉटरी के जरिए लाभार्थियों का चयन किया जाएगा.

उद्योग विभाग की तैयारी पूरी

उद्योग विभाग ने इस स्कीम का संकल्प पत्र जारी किया है. इसके आवेदन, चयन और आवंटन के संबंध में मार्गदर्शिका तैयार की जा रही है. उसमें आवेदन की प्रक्रिया से लेकर लाभुकों के चयन तक पूरी जानकारी होगी. अब तक सामने आई जानकारी के मुताबिक इस योजना के लिए पात्र परिवार ऑनलाइन आवेदन करेंगे. उद्योग विभाग की वेबसाइट या अन्य किसी पोर्टल पर आवेदन का लिंक डाला जाएगा.

पांच साल के अंदर मिलेंगे दो लाख रुपये

जाति एवं आर्थिक गणना के मुताबिक बिहार में 94 लाख 33 हजार 312 परिवार ऐसे हैं जिनकी मासिक आय 6000 रुपये से कम है. ऐसे परिवारों को सरकार ने गरीब की श्रेणी में रखा है. इन्हीं परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा. इन 94 लाख परिवारों को एक साथ पैसा नहीं मिलेगा. 5 साल में अलग-अलग करके सरकार योजना की राशि सभी परिवारों तक पहुंचाएगी.

Back to top button