अंतराष्ट्रीय

बगदाद में US दूतावास पर हमले के बाद अमेरिका ने ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी को मारा

बगदाद, एजेंसियां। USA Airstrike at Baghdad इराक की राजधानी बगदाद में स्थिति अमेरिकी दूतावास पर हुए हमले के बाद अमेरिका ने बहुत सख्‍त कार्रवाई की है। अमेरिका ने शुक्रवार को बगदाद एयरपोर्ट पर एक एयर स्‍ट्राइक की जिसमें ईरान समर्थित कुर्द बल के प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई। रिपोर्टों में कहा गया है कि सुलेमानी का काफिला बगदाद एयरपोर्ट की ओर बढ़ रहा था तभी एक रॉकेट हमले की जद में आ गया। हमले में ईरान समर्थित मिलिशिया पॉपुलर मोबलाइजेशन फोर्स (Popular Mobilization Forces or PMF) के डिप्टी कमांडर अबू महदी अल-मुहांदिस  (Abu Mahdi al-Muhandis) की भी मौत हो गई।

 

सुलेमानी की तलाश में था अमेरिका 

अधिकारियों ने बताया कि हमले में कुल आठ लोगों की मौत हुई है। सुलेमानी पश्चिम एशिया में ईरानी गतिविधियों को चलाने के प्रमुख रणनीतिकार थे। सुलेमानी पर इजरायल में भी रॉकेट हमलों को अंजाम देने का आरोप था।समाचार एजेंसी एपी ने एक इराकी राजनेता एवं उच्‍च पदस्‍थ अधिकारी के हवाले से हमले में सोलेमानी और अल-मुहांदिस के मारे जाने की पुष्टि की। यही नहीं इनके अलावा ईरान के दो वफादार मिलिसिया नेताओं के भी मारे जाने की पुष्टि हुई है। मारे गए अधिकारियों में अमेरिकी दूतावास पर हमले में शामिल रहे कैतब हिजबुल्लाह का एक अधिकारी भी शामिल है। रिपोर्टों में कहा गया है कि अमेरिका को सुलेमानी की शिद्दत से तलाश थी।

 

 

मध्‍य पूर्व में बिगड़ सकते हैं हालात 

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट में कहा गया है कि इन बड़े सैन्‍य अधिकारियों की मौत से मध्‍य पूर्व की परिस्‍थितियों के लिए एक बड़ा टर्निंग प्‍वाइंट है। माना जा रहा है कि ईरान इस हमले का करारा जवाब देगा जिससे हालात बिगड़ सकते हैं। यही नहीं जवाबी हमलों से अमेरिकी और इजराइली हितों को नुकसान भी हो सकता है। पिछले साल ईरान और अमेरिका के बीच तनाव उपजा था जो समय के साथ और बढ़ता जा रहा है। मौजूदा वक्‍त में अमेरिका ने ईरान पर कई तरह की पाबंदियां लगा रखी हैं। इन्‍हें हटाने को लेकर ईरान की ओर से भी समय समय पर तल्‍ख बयान सामने आते रहे हैं।

 

ट्रंप ने ट्वीट किया अमेरिकी ध्‍वज 

पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्सेज यानी पीएमएफ ने इस हमले के पीछे अमेरिका का हाथ बताया है। फ‍िलहाल अमेरिका और इजराइल की ओर से अभी कोई कथित प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई है। लेकिन, अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अपने ट्विटर हैंडलर से अमेरिकी ध्‍वज को ट्वीट किया है। बिना टेक्स्ट के किए गए इस ट्वीट को माना जा रहा है कि इसके जरिए ट्रंप ने एक सख्‍त संदेश देने की कोशिश की है। वहीं अमेरिकी मीडिया ने पेंटागन के शीर्ष अधिकारियों के हवाले से बताया कि यह हमला अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के आदेश पर किया गया। मालूम हो कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने बगदाद स्थित अमेरिका दूतावास पर इराकी प्रदर्शनकारियों के हमले के पीछे ईरान को दोषी ठहराया था। उन्‍होंने चेतावनी दी थी कि अमेरिका इसके दोषियों पर कार्रवाई करेगा।

Leave a Reply

Back to top button

Togel Online

Rokokbet

For4d

Rokokbet

Rokokbet

Toto Slot

Rokokbet

Nana4d

Nono4d

Shiowla

Rokokbet

Rokokbet