#MP Vidhansabha ElectionsLatestPoliticsमध्यप्रदेशविधानसभा चुनाव 2018

चुनाव विश्लेषण: कांग्रेस के 7 भाजपा का एक और BSP के 111 उम्मीदवार रहे तीसरे नंबर पर, AAP की हालत खराब

भोपाल। MP विधानसभा चुनाव में बसपा भले ही एक भी सीट नहीं जीत सकी पर उसके चार प्रत्याशी दूसरे और 111 तीसरे नंबर पर रहे। बसपा ने इस चुनाव में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (गोंगपा) के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था। गोंगपा 21 सीटों पर तीसरे स्थान पर रही। बसपा को 3.40 प्रतिशत मत मिले।

कांग्रेस के सात और भाजपा का एक उम्मीदवार तीसरे नंबर पर रहा। यह पहली बार है जब सपा किसी सीट पर दूसरे स्थान पर भी नहीं रही। चार सीटों पर निर्दलीय दूसरे और 44 सीटों पर तीसरे नंबर पर रहे। राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा प्राप्त करने के बाद भी प्रदेश में आम आदमी पार्टी का प्रदर्शन बेहद कमजोर रहा।

पार्टी के प्रत्याशी किसी सीट पर दूसरे नंबर पर भी नहीं आ सके। सिंगरौली से मैदान में उतरी पार्टी की प्रदेश अध्यक्ष रानी अग्रवाल चौथे स्थान पर रहीं। आप को 0.54 प्रतिशत मत मिले जो नोटा (0.98 प्रतिशत) से भी कम हैं।

प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों में 163 सीटें जीतने वाली भाजपा रतलाम जिले की सैलाना सीट पर तीसरे नंबर पर रही। यहां भारत आदिवासी पार्टी के कमलेश्वर डोडियार जीते। दूसरे नंबर पर कांग्रेस के हर्ष विजय गहलोत रहे। भाजपा की संगीता चारेल तीसरे स्थान पर रहीं।

तीसरे नंबर पर रही कांग्रेस

सिरमौरः यहां से भाजपा के दिव्यराज सिंह जीते। उप पुलिस अधीक्षक पद से सेवानिवृत वीडी पांडे बसपा से लड़कर दूसरे स्थान पर रहे।

दिमनी- यहां केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर जीते। बसपा के बलवीर दंडोतिया दूसरे और कांग्रेस के रवींद्र सिंह तोमर तीसरे नंबर पर रहे।

होशंगाबाद- यहां भाजपा के डा. सीतासरन शर्मा जीते। उनके भाई कांग्रेस प्रत्याशी गिरिजा शंकर शर्मा तीसरे स्थान पर रहे। दूसरे क्रम में भाजपा के बागी भगवती प्रसाद चौरे रहे।

महू- यहां भाजपा की ऊषा ठाकुर जीतीं। कांग्रेस से अलग होकर मैदान में उतरे अंतर सिंह दरबार दूसरे और कांग्रेस प्रत्याशी रामकिशोर शुक्ला तीसरे स्थान पर रहे।

आलोट- यहां से भाजपा के चिंतामणि मालवीय जीते। कांग्रेस से दूसरी बार बागी होकर चुनाव लड़े प्रेमचंद्र गुड्डू दूसरे व कांग्रेस प्रत्याशी मनोज चावला को तीसरा स्थान मिला।

मल्हारगढ़- यहां से भाजपा के जगदीश देवड़ा जीते। निर्दलीय उम्मीदवार श्यामलाल जोकचंद दूसरे और कांग्रेस के परशुराम सिसोदिया तीसरे स्थान पर रहे।

सुमावली- ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ भाजपा में गए एंदल सिंह कंसाना जीते। टिकट बदलने से नाराज कांग्रेस के कुलदीप सिकरवार बसपा से मैदान में उतर गए, जिससे कांग्रेस के अजब सिंह कुशवाह तीसरे नंबर पर पहुंच गए।

Back to top button

Togel Online

Rokokbet

For4d

Rokokbet

Rokokbet

Toto Slot

Rokokbet

Nana4d

Nono4d

Shiowla

Rokokbet

Rokokbet