FEATUREDFoodHealthफिटनेस फंडा

Souf ka pani: हैल्‍थ टि‍प्‍स पढ़ कर कई लोग सौंफ का पानी पीते हैं, तो अब हो जाएं सावधान

Souf ka pani: हैल्‍थ टि‍प्‍स पढ़ कर कई लोग सौंफ का पानी पीते हैं, तो अब सावधान हो जाएं।  रसोई में कई सारे ऐसे मसाले मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. इन मसालों को कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में एक मसाला है सौंफ. ये खाने में तो स्वादिष्ट होती ही है लेकिन ये जिस पकवान में डाल दी जाए उसका स्वाद भी बढ़ा देती है. कई लोग सौंफ का पानी पीते हैं. इससे पेट संबंधी बीमारियां और कई सारी शरीर की परेशानी दूर होती हैं. इसके अलावा सौंफ का पानी पीने से शरीर पूरे दिन हाईड्रेट रहता है.

जैसे हर किसी चीज का फायदा और नुकसान होता है उसी तरह सौंफ का पानी भी हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होता है. किसी-किसी को इससे नुकसान भी होता है. आज हम आपको सौंफ का पानी पीने के नुकसान बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

प्रेगनेंसी

प्रेगनेंसी और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए वैसे तो सौंफ फायदेमंद होती है लेकिन बस इसकी सीमित मात्रा ही फायदा करती है. सीमित मात्रा से ज्यादा सौंफ और सौंफ का पानी महिलाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और बच्चे पर भी असर पड़ सकता है.

एलर्जी

कई लोगों की स्किन काफी सेंसिटिव होती है और छोटी-छोटी चीज असर कर जाती है. सौंफ का पानी से स्किन पर असर पड़ सकता है और फेस पर दाने, पिंपल्स आ सकते हैं.

Related Articles

Back to top button