Latest

PM Rashtriya Bal Puraskar 2024: जिन 19 बच्चों को मिला प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, उनकी खूबियां भी तो जान लीजिए

PM Rashtriya Bal Puraskar 2024: जिन 19 बच्चों को मिला प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, उनकी खूबियां भी तो जान लीजिए

PM Rashtriya Bal Puraskar 2024: जिन 19 बच्चों को मिला प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, उनकी खूबियां भी तो जान लीजिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 9 वर्षीय एक पर्वतारोही, एक एआई वैज्ञानिक, एक दिव्यांग चित्रकार और ‘गूगल ब्वॉय’ समेत 19 बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार सरकार की एक पहल है जिसका उद्देश्य पांच से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों की असाधारण उपलब्धियों को पहचानना तथा उन्हें पुरस्कृत करना है।  इन पुरस्कार विजेताओं में आदित्य विजय ब्रम्हणे (मरणोपरांत), अनुष्का पाठक, अरिजीत बनर्जी, अरमान उबरानी, हेतवी कांतिभाई खिमसुरिया, इश्फाक हामिद, मोहम्मद हुसैन, पेंड्याला लक्ष्मी प्रिया, सुहानी चौहान, आर्यन सिंह, अवनीश तिवारी, गरिमा, ज्योत्सना अख्तर, सैयाम मजूमदार, आदित्य यादव, चार्वी ए, जेसिका नेई सरिंग, लिन्थोई चनंबम और आर सूर्य प्रसाद शामिल हैं.

इस पुरस्कार के सम्मानित बच्चों में महाराष्ट्र के आदित्य विजय ब्रम्हणे (12) शामिल हैं, जिन्हें उनके असाधारण साहस के लिए मरणोपरांत पुरस्कृत किया गया. आदित्य ने रिश्ते के अपने भाइयों हर्ष और श्लोक को नदी में डूबने से बचाने के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी थी.

 

राजस्थान के 17 वर्षीय आर्यन सिंह ने कृत्रिम मेधा (एआई)-संचालित रोबोट एग्रोबॉट विकसित किया, जिसका उद्देश्य इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) जैसी अत्याधुनिक तकनीकों को एकीकृत करके किसानों के जीवन को सरल बनाना है.

 

‘गूगल ब्वॉय’ के नाम से प्रसिद्ध छत्तीसगढ़ के अरमान उबरानी को गणित और विज्ञान में उत्कृष्ट कौशल के लिए सम्मानित किया गया.

 

कला और संस्कृति के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश की आठ वर्षीय अनुष्का पाठक को सम्मानित किया गया जिन्होंने ‘कथा वाचन’ के क्षेत्र में खुद को स्थापित किया है.

Back to top button