FEATUREDFoodGadgetsHealthराष्ट्रीय

पेट फूल रहा है, बस एक चुटकी जीरा के साथ किचन की यह चीजें देंगी तुरंत आराम

पेट फूल रहा है, बस एक चुटकी जीरा के साथ किचन की यह चीजें तुरंत आराम देंगी ।आमतौर पर पेट की परेशानियां उल्टा-पुल्टा खाने से होती है, ये कई बार आप महसूस करेंगे कि पेट फूलने की शिकायत हेल्दी डाइट और प्रोपर एक्सरसाइज के बावजूद गो सकती है. इसे ब्लोटिंग भी कहते हैं, इस दौरान पेट में हद से ज्यादा गैस भर जाता है और पेट फूलने लगता है. आइए जानते हैं कि इस परेशानी से जल्द निजात पाने के लिए आप किचन की कौन-कौन सी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

साबुत जीरा

अगर आपको पेट फूलने की बीमारी से जल्द राहत पाना है तो जीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक चम्मच साबुत जीरा एक कप पानी में मिलाएं और इसे उबाल लें. अब गुनगुना होने पर इसे धीरे-धीरे पी जाएं.

 

सौंफ

आमतौर पर सौंफ सौंफ का सेवन हम नेचुरल माउथ फ्रेशनर के तौर पर करते हैं जिससे मुंह की बदबू दूर की जा सकती है, लेकिन आप शायद ये बात नहीं जानते होंगे कि इसे चबाने से ब्लोटिंग की प्रॉब्लम्स भी दूर की जा सकती है.

 

अदरक

अदरक का इस्तेमाल हम भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन ये पेट के लिए भी फायदेमंद. अदरक की हर्बल चाय पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम दुरुस्त रहता है और इससे ब्लोटिंग की परेशानी भी दूर की जा सकती है.

 

 

नींबू

इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि नींबू हमारे पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, अगर आपको पेट फूलने की शिकायत है तो एक ग्लास गुनगुना पानी लें और उसमें एक नींबू को निचोड़ लें और पी जाएं. इससे न सिर्फ बॉडी डिटॉक्स होगी, बल्कि ब्लोटिंग भी दूर हो जाएगी.

 

पुदीना

पुदीने में कई तरह के आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं, साथ ही इसकी तासीर ठंडी होती है जो पेट को राहत पहुंचाने का काम करती है. अर एक कप पुदीने की चाय पिएंगे तो पेट के मसल्स को आराम मिलेगा और ब्लोटिंग से भी निजात मिल जाएगी.

 

Back to top button