Latestहोली विशेष

कहां से आया टेडी बियर? क्यों है इतना खास?

वेलैंटाइन वीक। आज वेलैंटाइन वीक का चौथा दिन है और आज है टेडी डे. स्टफ्ड टॉय में सबसे मशहूर टेडीज छोटे-बड़ों सबकी पसंद हैं. अपनी गर्लफ्रेंड को कभी आपने भी जरूर टेडी देकर खुश किया होगा. फिर आज तो टेडीज का खास दिन है.

इसी बहाने आज हम टेडीज के बारे में बता रहे हैं कुछ खास बातें-

– टेडी बियर्स दुनिया के सबसे मशहूर स्टफ्ड टॉएज में फेमस हैं. टेडी बियर डे को अ बियर हग डे भी कहा जाता है.

yashbharat

  • भालुओं को टेडी बियर अमेरिकी राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट के नाम पर कहा गया. रूजवेल्ट को प्यार से टेडी कहा जाता था. कहानी है कि 1902 में एक बार थियोडोर शिकार पर गए थे. काफी देर बाद उनके एक साथी को भालू का एक बच्चा मिला. उसने उस बच्चे को पेड़ से बांध दिया और रूजवेल्ट को उसपर निशाना लगाने को कहा. रूजवेल्ट को उस भालू पर दया आ गई. उन्होंने उसे मारने से इनकार दिया. लेकिन उन्होंने उस साथी से उस भालू को उसके कष्टों से मुक्ति दिलाने की बात कही, जिसपर उस साथी ने उस भालू को चाकू से वार करके मार डाला.

रूजवेल्ट की उस घटना पर कार्टून बनाया गया, जिससे प्रेरित होकर ब्रुकलिन के दुकानदार ने राष्ट्रपति से अपने स्टफ्ड एनिमल्स को टेडी’स बियर कहने की परमिशन मांग ली, जिसके बाद टेडी बियर नाम फेमस हुआ.

yashbharat

थियोडोर रूजवेल्ट.
  • टेडी बियर बहुत लोगों को स्ट्रेस और अनिद्रा जैसी परेशानियों में राहत पहुंचाते हैं. सबसे बड़ी बात इन बेजान जानवरों में लोगों को दोस्त भी मिलते हैं.

yashbharat

  • जर्मनी की एक टॉयमेकर मार्गरेट स्टिफ ने पहली बार 1903 में अपने भतीजे रे लिए स्टफ्ड बियर बनाया था. उन्हें लगा था कि अगर उन्होंने इसे भालू जैसा बनाया, तो ये डरावना दिखेगा, इसलिए उन्होंने इसमें बटन की आंखे, सिला हुआ मुंह और नाक और मूवेबल हाथ पैर बनाए, जो मॉडर्न टेडी बियर से काफी मिलता-जुलता था.

yashbharat

  • इस दुनिया में एंक इंच से भी कम का टेडी मौजूद है. साउथ अफ्रीका की माइक्रोबियर मेकर शेरिल मॉस ने 0.29 इंच का टेडी बियर बनाया है. (नीचे की तस्वीर प्रतीकात्मक है)

yashbharat

  • दुनिया के सबसे बड़े टेडी की हाइट 55 फुट है. इसे अमेरिका में 2008 में बनाया गया था. इसका नाम रखा गया C.T.Dreams, मतलब Connect the Dreams. आप इस टेडी को कैंसस के विचिता में देख सकते हैं. (नीचे की तस्वीर प्रतीकात्मक है)

yashbharat

  • टेडी इस दुनिया में सबसे ज्यादा सैर करने वाले खिलौनों में से एक हैं.

yashbharat

  • साउथ डकोटा (अमेरिका) के हिल सिटी की जैकी माइली के पास सबसे बड़ा टेडी बियर का कलेक्शन है. 2012 तक उनके पास 8,026 टेडी बियर थे.

yashbharat

  • 1912 में टाइटैनिक के डूबने के दुख में जर्मनी की स्टिफ कंपनी ने मृतकों को श्रंद्धांजली देने के लिए 500 काले और लाल रंग के टेडी बियर बनाए थे. इन्हें mourning bear कहा गया. अब इनकी कीमत नीलामी में 20,000 डॉलर से शुरू होती है.

yashbharat

  • टेडीज स्पेस में भी जा चुके हैं. 1995 में स्पेस शटल डिस्कवरी में मैगलेन टी. बियर को स्पेस में भेजा गया था. मैगलेन को एजुकेशन स्पेशलिस्ट बनाया गया था. उसे कोलाराडो एलिमेंट्री स्कूल के प्रोजेक्ट के तौर पर भेजा गया था. (नीचे की तस्वीर प्रतीकात्मक है)

Leave a Reply

Back to top button

Togel Online

Rokokbet

For4d

Rokokbet

Rokokbet

Toto Slot

Rokokbet

Nana4d

Nono4d

Shiowla

Rokokbet

Rokokbet