Latest

Zero Tolerance Or Congress:! : रायबरेली का गांधी परिवार ने छोड़ा रण तो यूपी में क्या जीरो पर सिमट जाएगी कांग्रेस?

Zero Tolerance Or Congress:! : रायबरेली का गांधी परिवार ने छोड़ा रण तो यूपी में क्या जीरो पर सिमट जाएगी कांग्रेस?

Zero Tolerance Or Congress:! : रायबरेली का गांधी परिवार ने छोड़ा रण तो यूपी में क्या जीरो पर सिमट जाएगी कांग्रेस?उ। त्तर प्रदेश में बीजेपी से मुकाबला करने के लिए कांग्रेस और सपा एक साथ आ गई हैं।

अमेठी और रायबरेली के साथ कांग्रेस ने 17 सीटों पर अखिलेश यादव के साथ समझौता किया है. 25 साल पहले सांसद बनीं सोनिया गांधी इस बार चुनावी मैदान में नहीं होंगी. रायबरेली और अमेठी सीट से गांधी परिवार के चुनाव लड़ने पर सस्पेंस बना हुआ है. गांधी परिवार अगर अपनी परंपरगत सीट से चुनाव नहीं लड़ता है तो कांग्रेस का यूपी में खाता खोलना मुश्किल हो जाएगा।

उत्तर प्रदेश में बीजेपी से मुकाबला करने के लिए कांग्रेस और सपा एक साथ आ गई हैं. अमेठी और रायबरेली की सीट को बचाए रखने के लिए कांग्रेस ने 17 सीटों पर अखिलेश यादव के साथ समझौता किया है. इसके बाद से उम्मीदवारों को लेकर मंथन चल रहा है, लेकिन अभी तक कुछ तय नहीं हो पाया है जबकि लोकसभा चुनाव का ऐलान हो चुका है. 25 साल पहले सांसद बनीं सोनिया गांधी इस बार चुनावी मैदान में नहीं होंगी. रायबरेली व अमेठी सीट से गांधी परिवार के चुनाव लड़ने पर सस्पेंस बना हुआ है. गांधी परिवार अगर अमेठी और रायबरेली सीट से चुनाव नहीं लड़ता है तो कांग्रेस यूपी में कहीं जीरो पर न सिमट जाए?

यूपी में सपा और कांग्रेस के बीच समझौते में कांग्रेस को अमेठी-रायबरेली सहित 17 सीटें मिली हैं जबकि सपा को 63 सीटें मिली है. सपा ने अपने कोटे से एक सीट टीएमसी के लिए छोड़ दी है.सीट शेयरिंग में कांग्रेस के हिस्से में रायबरेली, अमेठी, कानपुर, फतेहपुर सीकरी, बांसगांव, झांसी, सीतापुर, सहारनपुर, प्रयागराज, महराजगंज, वाराणसी, अमरोहा, बुलदंशहर, गाजियाबाद, मथुरा, बाराबंकी और देवरिया सीट आई हैं. सपा से हाथ मिलाने के बाद भी कांग्रेस की राह आसान नहीं दिख रही है.

यूपी में खाता खुलना मुश्किल हो जाएगा?

कांग्रेस के हिस्से में आई 17 सीटों से रायबरेली ही सीट जीतने में कामयाब रही थी. सोनिया गांधी जीती थी, लेकिन वो राज्यसभा चुने जाने के बाद अब चुनावी राजनीति से दूर हो गई हैं. TV9 भारतवर्ष-पोलस्ट्रेट के एग्जिट में कांग्रेस 2024 में यूपी में एक ही सीट जीतती हुई नजर आ रही है, वो रायबरेली सीट है. यह सर्वे उस समय का है जब रायबरेली सीट से प्रियंका गांधी और अमेठी से राहुल गांधी के चुनाव लड़ने की चर्चा थी, लेकिन अब खबर आ रही है कि गांधी परिवार अपने परंपरागत सीट से नहीं उतरेगा. अगर वाकई गांधी परिवार अमेठी-रायबरेली से चुनाव नहीं लड़ता तो कांग्रेस का यूपी में खाता खुलना मुश्किल हो जाएगा?

Back to top button