Business

इस खास वैरायटी की गोभी से मिलेगा बंपर लाभ, जानिए जानकारी और कैसे होगी तैयार

नमस्कार दोस्तों आज के समाचार में हम आपके लिए खेती से जुड़े कैसे शानदार बिजनेस की जानकारी लेकर आ चुके हैं जो कि आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाला है और आपको बता दे की खेती में नए-नए प्रकार के फसलों का उत्पादन हो रहा है जिससे मोटी कमाई करी जा सकती है इसी में रंगीन फूलगोभी भी काफी चर्चा में चल रही है जो की सफेद फूलगोभी से अलग होती है और यह देखने में और खाने में काफी फायदेमंद होती है। तो लिए आपको इसके बारे में विस्तार से बता दे।

READ MORE : http://Foolo के बिजनेस से कमाई पैसे, और बने आत्मनिर्भर

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह वैज्ञानिक कौन है तैयार की है जो की एक रंगीन फूलगोभी है और इस रंगीन गोभी के जरिए किसानों की आय को दुगना करने में वैज्ञानिक का योगदान होने वाला है और आपको बता दे कि इसका सेवन करने से आपको कोई भी बीमारी नहीं होती है बल्कि इससे आपको कई सारी गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलता है और यह खाने में आपके लिए काफी फायदेमंद होगी। तो यदि आप भी इसके बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो लिए आपको इसके बारे में और बताते हैं।

इस खास वैरायटी की गोभी से मिलेगा बंपर लाभ, जानिए जानकारी और कैसे होगी तैयार

दोस्तों आपको बता दे कि यह भारत मेंकुछ चुनिंदा राज्यों में मिल रही है जहां पर बिहार झारखंड छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में इसकी खेती के काफी अच्छे रिस्पॉन्स मिले हैं और आपको बता दे कि इसकी खेती के लिए सितंबर से अक्टूबर का महीना बेहतर होता है जो की 20 से 3 दिन के अंदर रुपए का काम करके आपको पीले रंग की फूलगोभी को केराटिन और गुलाबी रंग की फूलगोभी को एलेनटलर और हरे रंग की गोभी को ब्रोकली कहा जाता है और दोस्तों आपको बता दे कि इसकी मिट्टी की जांच करना जरूरी है और मिट्टी का पीएच मान 5.5 से 6.5 के बीच होना चाहिए।

 also read:  Business Idea: हमेशा डिमांड में रहेगा यह बिजनेस प्लान, जानिए कितनी होगी कमाई

वहीं पर दोस्तों अगर हम इससे होने वाली कमाई की बात करें तो आपको बता दे की तीन से चार महीने के अंदर आपको या फसल तैयार मिलते हैं और जहां पर आम तौर पर सफेद गोभी करीब ₹20 प्रति किलो के हिसाब से बिकती है वहीं पर रंगीन गोभी इससे डबल कीमत पर बिकने वाली है और आपको बता दे कि इसके लिए ज्यादा खर्च और ज्यादा मेहनत की भी आवश्यकता नहीं होती है और इसे आसानी से किसी के भी द्वारा उगाया जा सकता है और इसके सेवन से मोटापा दिल की बीमारियां और कैंसर जैसी समस्याओं से राहत मिल जाती है।

Back to top button