Technology

Metaverse क्या है? इससे हमारे जीवन में क्या-क्या बदलाव आएंगे जानिए सब कुछ ? नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका हमारे एक और न्यू आर्टिकल मे तो चलिए शुरू करते हैं

Metaverse : दोस्तो, आज के लेख के माध्यम से मैं आपको मेटावर्स से जुड़ी सभी जानकारी दूंगा । मेरा उद्देश्य सदैव आपको सरल शब्दों में टॉपिक से जुड़ी सभी जानकारी देना होता है,तो आइए आज के लेख में भी इसी माध्यम से Metaverse के बारे में जानते है ।

तो सबसे पहले जानते है की Metaverse है क्या?
What is Metaverse? (मेटावर्स क्या है?)
Metaverse* दो शब्दों से मिलकर बना है Meta और Verse। “Meta” का अर्थ होता है Beyond(परे) और “Verse” का अर्थ होता है “Univers”(ब्रह्मांड)। इस प्रकार Metaverse का अर्थ होता है ब्रह्मांड से परे। इसके माध्यम से यह दर्शाने का प्रयास किया जा रहा है की लोग अपने असल दुनिया में रहते हुए कैसे वर्चुअल दुनिया में प्रवेश कर सकते है।

Facebook और Metaverse
आज के समय में ऐसा शायद ही कोई होगा जो सोशल मीडिया के बारे में नही जानता हो।इसी प्रकार फेसबुक एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से एक व्यक्ति अपने घर पर रहते हुए अपने मित्रो ,अपने रिश्तेदारों से जुड़ सकता है बात कर सकता है। फेसबुक के निर्माता मार्क जुकरबर्क है जिन्होंने फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म का अविष्कार किया । अभी हाल ही में 28 अक्टूबर 2021 में इन्होंने अपनी कम्पनी का नाम Facebook से बदलकर Meta कर दिया है।फेसबुक से मेटा नाम रखने की योजना काफी समय से चल रही थी क्योंकि यह कंपनी अब केवल सोशल मीडिया तक ही सिमट कर नही रहना चाहती है यह वर्चुअल दुनिया में ले जाना चाहती है लोगो को।

Metaverse का हमारे जीवन में कब तक प्रवेश सम्भव
अब आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा की Metaverse का हमारे जीवन में कब प्रवेश होगा और यह कब देखने को मिलेगा। देखा जाए तो अभी तक इस बात की कोई भी पुष्टि नही हुई है, इसको संभव कराने के लिया मार्क जुकरबर्क ने 50 मिनियन डॉलर खर्च करने की योजना बनाई है और साथ ही 10000 टेक्निकल इंजीनियर को इसके लिए नौकरी पर रखा है। उम्मीद है जल्दी हमे Metaverse अपने जीवन में देखने को मिलेगा।

READ MORE : http://128GB स्टोरेज के साथ लॉन्च हुआ 6000mAh की Strong battery वाला Vivo Y58 5G Smartphone

Metaverse से हमारे जीवन में क्या-क्या बदलाव आएंगे?
आज के समय में जहा कोरोना के कारण बहुत से काम ऑनलाइन माध्यम से घर पर ही करने पड़ रहे है वहा यदि Metaverse आ जाता है तो दुनिया की सभी कामे वर्क फ्रॉम होम से किए जा सकेंगे और भी बहुत से बदलाव आएंगे जो इस प्रकार है-
Metaverse के माध्यम से हम सभी अपने दोस्तो, नाते रिश्तेदारों से गेट टुगेदर कर सकते है उनसे वर्चुअल तरीके से मिल सकते है।
इसके माध्यम से हमे बिसनेस दुनिया में काभी मदद मिल सकती है जैसे – मीटिंग करने, अपने विचारो को सांझा करने इत्यादि में।
इससे हमारी असल दुनिया और वर्चुअल दुनिया की दूरी को कम किया जा सकता है।
इसके जरिए व्यक्ति हर तरह के सामान , डिवाइस घर बैठे बैठे खरीद सकता है। और भी आंगिनत फायदे है Metaverse के आने से।

Back to top button