कृषि समाचार

तरबूज की खेती बनाएगी आपको मालामाल, जाने इसकी खेती करने के तरीके मिलेगा भरपूर मुनाफा

तरबूज की खेती बनाएगी आपको मालामाल, जाने इसकी खेती करने के तरीके मिलेगा भरपूर मुनाफा नमस्कार किसान भाइयों हम आपके लिए आज बहुत ही शानदार खबर लेकर आए हैं जिसमें आपको हम बताएंगे कि आप तरबूज की खेती कर कर किस तरह लाखों कमा सकते हैं कम खाद और कम लागत में उगाए जाने वाले तरबूज की बाजार में अच्छी मांग होती है, जिससे किसानों को अच्छा मुनाफा मिलता है। चलिए तरबूज लगाने के तरीके के बारे में हम आपको बताते हैं नीचे स्क्रॉल कर कर जाने।

Suzuki का मार्केट ठप करने आ गयी Tata Mini Nano की तूफानी फीचर्स वाली SUV कार

अगर आपको तरबूज की खेती करना है तो आपको किस मौसम में इसकी खेती कर सकते हैं चलिए आपको मौसम के बारे में जानकारी देते हैं तरबूज की खेती दिसंबर से लेकर मार्च तक की जा सकती है। लेकिन तरबूज की बुवाई का उचित समय मध्य फरवरी माना जाता है। वहीं पहाड़ी क्षेत्रों में मार्च-अप्रैल के महीनों में इसकी खेती कर सकते है। इसकी खेती करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

तरबूज की खेती बनाएगी आपको मालामाल, जाने इसकी खेती करने के तरीके मिलेगा भरपूर मुनाफा

हम आपको बता दे की आप किस तरह की मिट्टी में इसकी खेती आसानी से कर सकते हैं चलिए हम आपको बताते हैं जानकारी के मुताबिक हम आपको बता दे की इसकी खेती करने के लिए खेत की पहली जुताई मिट्टी पलटने वाले हल से करनी चाहिए। इसके बाद देसी हल या कल्टीवेटर से जुताई कर सकते है। इस बात का ध्यान रखे कि खेत में पानी की मात्रा कम या ज्यादा नहीं होना चाहिए। अब भूमि में गोबर की खाद को अच्छी तरह मिला दिजिये। यदि रेत की मात्रा अधिक है, तो ऊपरी सतह को हटाकर नीचे की मिट्टी में खाद मिला ले। उसके बाद आप इसकी खेती बड़े पैमाने पर आसानी से कर सकते हैं।

फीचर्स देखकर रह जाएंगे दंग Mahindra XUV 700 की कंटाप कार

चलिए जानते हैं इसकी खेती करने के तरीके आप किस तरह की खेती कर सकते हो और कौन सी मिट्टी में आप उसकी खेती कर सकते हैं हम आपको बता दे की इसकी बुवाई समतल भूमि में या डौलियों पर की जाती है, लेकिन पर्वतीय क्षेत्रों में बुवाई कुछ ऊंची उठी क्यारियों में की जाती है। क्यारियां 2.50 मीटर चौड़ी बना ले। उसके दोनों किनारों पर 1.5 सेमी. गहराई पर 3-4 बीज बो दिए जाते है। और वर्गाकार प्रणाली में 4 गुणा 1 मीटर की दूरी रखी जाती है पंक्ति और पौधों की आपसी दूरी तरबूज की किस्मों पर निर्भर करता है। आप तरबूज की अच्छी किस्म लेकर इसकी खेती करते हैं तो आपको बहुत तगड़ा मुनाफा प्राप्त होने वाला है।

Back to top button