Latest

26 अप्रैल को खजुराहो,सतना, रीवा, होशंगाबाद लोकसभा में हाेगी वोटि‍ंग, आपकी लोकसभा सीट पर कब होगी वोटिंग, यहां विस्तार से जानें

26 अप्रैल को खजुराहो,सतना, रीवा, होशंगाबाद लोकसभा में हाेगी वोटि‍ंग, आपकी लोकसभा सीट पर कब होगी वोटिंग, यहां विस्तार से जानें

Lok Sabha Election date Of MP: 26 अप्रैल को खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद लोकसभा में वोटि‍ंग हाेगी, आपकी लोकसभा सीट पर कब होगी वोटिंग, यहां विस्तार से जानें ।भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. लोकसभा चुनाव पूरे देश में 7 चरणों में होगा. मध्यप्रदेश में कुल 4 चरण में चुनाव होंगे. पहले चरण की वोटिंग की शुरूआत 19 अप्रैल को होगी.

वहीं लोकसभा चुनाव के परिणाम 4 जून को एक साथ सामने आएंगे.लोकसभा चुनाव के शेड्यूल का ऐलान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार , चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और चुनाव आयुक्त डॉ. सुखबीर सिंह संधू के द्वारा प्रेस कांफ्रेंस में किया गया.

मध्यप्रदेश में पहले ही चरण में वोटिंग होगी. यानी मध्यप्रदेश में वोटिंग की शुरूआत 19 अप्रैल से ही हो जाएगी. इसके बाद अगले तीन चरणों में और वोटिंग होगी. मध्यप्रदेश में लोकसभा की कुल 29 सीटें हैं जिनको चार चरणों में बांटकर वोटिंग कराई जाएगी.

 

 

आपको बता दें कि पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को, दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को, तीसरे चरण की वोटिंग 7 मई को, चौथे चरण की वोटिंग 13 मई को, पांचवे चरण की वोटिंग 20 मई को, छटवे चरण की वोटिंग 25 मई को और सातवे चरण की वोटिंग 1 जून को होगी. इसके बाद 4 जून को एक साथ पूरे देश की 543 सीटों के परिणाम घोषित किए जाएंगे.

 

आपकी लोकसभा सीट पर कब होगी वोटिंग, यहां विस्तार से जानें

 

19 अप्रैल- 6 सीटों पर चुनाव होंगे. इनमें सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा सीट पर वोटिंग होगी.

 

 

26 अप्रैल- 7 सीटों पर चुनाव होंगे. इनमें टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद, बैतूल लोकसभा सीट पर मतदान होगा.

 

 

7 मई- तीसरे चरण में सात मई को 8 सीटों पर वोटिंग होगी. इनमें मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ की सीटों पर मतदान होगा.

 

 

13 मई- चौथे चरण में 13 मई को देवास, उज्जैन, इंदौर, मंदसौर, रतलाम, धार, खरगोन और खंडवा सहित कुल 8 सीटों पर मतदान होगा.

Back to top button