Latest

Voter List: लोकसभा चुनाव के लिए 6 जनवरी से तैयार की जाएगी मतदाता सूची, 8 फरवरी को अंतिम प्रकाशन

Voter List: लोकसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची छह जनवरी से तैयार की जाएगी। 22 जनवरी तक सूची में नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए आवेदन लिए जाएंगे। इनका निराकरण करके आठ फरवरी को अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। इसके संबंध में गुरुवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने उप जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। बैठक में उन्होंने कहा कि मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन से पहले सभी जिले लंबित प्रकरणों का निराकरण करें।

सूची में दोहरी प्रविष्टि एवं मृत मतदाताओं के नाम नहीं होने चाहिए। जिन मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या 1,500 से अधिक है, वहां सहायक मतदान केंद्र बनाने का प्रस्ताव भेजें। साथ ही जहां पर मतदान भवन जीर्णशीर्ण है, उनकी जगह पर दूसरा मतदान केंद्र बनाए जाने का भी प्रस्ताव उपलब्ध कराएं।

छह जनवरी को मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन के साथ नाम जोड़ने, संशोधन और नाम हटाने के लिए आवेदन लिए जाएंगे। आठ फरवरी को सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। 13 और 20 जनवरी को लगाए जाएंगे।

जिन युवाओं की आयु एक जनवरी 2024 को 18 वर्ष की पूर्ण हो रही है, वे युवा मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके साथ ही जो युवा एक अप्रैल, एक जुलाई और एक अक्टूबर को 18 वर्ष की आयु पूरी कर रहे हैं, वे भी मतदाता सूची में नाम जुडवाने के लिए अग्रिम रूप से आवेदन कर सकते हैं। बैठक में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button