कृषि समाचार

किसान भाइयों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी गेंहू की ये शानदार किस्मे देगी 100 क्विंटल से अधिक की पैदावार,जाने कौनसी है ये किस्मे

किसान भाइयों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी गेंहू की ये शानदार किस्मे देगी 100 क्विंटल से अधिक की पैदावार,जाने कौनसी है ये किस्मे नमस्कार किसान भाइयों आज हम आपके लिए एक बहुत ही अच्छी खबर लेकर आई है अगर आप गेहूं की खेती करते हैं तो हम आपको बता दे की गेहूं की उपज देने वाली किस्में किसानों को मालामाल कर सकती हैं. वैसे तो 100 क्विंटल से ज्यादा की पैदावार देने वाली किस्में मौजूद हैं, लेकिन आज हम आपको 4 ऐसी गेहूं की किस्मों के बारे में बताएंगे जो 75 क्विंटल प्रति हेक्टेयर से ज्यादा उपज आपको देने वाली है, चलिए जानते हैं कौन सी है यह खास किस्में।

धांसू लुक, दमदार इंजन, बजट में शानदार Maruti Brezza CNG की जबरदस्त कार

अगर आपको गेहूं बेचकर बहुत ही अच्छा मुनाफा कमाना है तो आज हम आपको बता देते हैं की बहुत ही अच्छी किस्म के बारे में जो आपको अधिक मुनाफा देगी बता दे की, इन किस्मों को लगाकर भारत के उन सभी राज्यों में गेहूं का उत्पादन बढ़ाया जा सकता है जहां गेहूं की खेती की जाती है अब नीचे स्क्रॉल कर कर जाने की कौन सी है यह शानदार किस्में।

किसान भाइयों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी गेंहू की ये शानदार किस्मे देगी 100 क्विंटल से अधिक की पैदावार,जाने कौनसी है ये किस्मे

चलिए हम सबसे पहले बात करते हैं गेहूं की HD 4728 गेहूं की किस्म के बारे में आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि यह किस्म 125-130 दिनों में पककर तैयार हो जाती है. पूसा मलावी के नाम से भी जानी जाने वाली एचडी 4728 गेहूं की कुल उपज 55 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है. जमीन की उपजाऊ शक्ति के आधार पर एचडी 4728 गेहूं की खेती भारत के सभी राज्यों में की जा सकती है आपको इससे भरपूर मुनाफा प्राप्त होने वाला है।

Fortuner की मुश्किलें बढ़ाने आ गयी Tata Sumo की स्मार्टफीचर्स वाली कार

चलिए अब बात करते हैं गेहूं की दूसरी केस में जिसका नाम है श्री राम 11 किस्म आपकी जानकारी के लिए बता दे की श्रीराम फर्टिलाइजर्स एंड कैमिकल्स के विश्व प्रसिद्ध गेहूं वैज्ञानिकों द्वारा विकसित यह किस्म देर से बोने के लिए उपयुक्त है. श्रीराम 11 लगभग 3 महीने में पककर तैयार हो जाती है. मध्य प्रदेश के किसानों के अनुसार इस गेहूं के दाने चमकदार होते हैं. श्रीराम सुपर 111 एक एकड़ में 22 क्विंटल गेहूं का उत्पादन देती है. जिससे हमारे किसान भाई बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Back to top button