फिटनेस फंडा

भीगे या गीले बालों को बांधना हो सकता है नुकसानदेह, बरसात में फॉलो करें ये हेयर केयर टिप्स

भीगे या गीले बालों को बांधना हो सकता है नुकसानदेह, बरसात में फॉलो करें ये हेयर केयर टिप्स,मानसून में बालों की एक्स्ट्रा केयर बेहद ज़रूरी है। इन दिनों में अगर आप भी बालों को बांधकर रखती हैं, तो इससे बालों को कई तरह के नुकसान झेलने पड़ते हैं। जानें गीले बालों को बांधने के नुकसान और उससे बचने के टिप्स.

भीगे या गीले बालों को बांधना हो सकता है नुकसानदेह, बरसात में फॉलो करें ये हेयर केयर टिप्स

 

जानते हैं मानसून में गीले बाल बांधने के नुकसान (Dangers of tying wet hair)

1. बालों का टूटना और झड़ना (Hair breakage)

बरसात के मौसम में हवा में नमी का स्तर अधिक होता है। ये स्कैल्प के अलावा बालों के शाफ्ट पर पॉल्यूटेंटस और डस्ट पार्टिकल्स को जमा देती है। इसका प्रभाव हेयर फॉलिकल्स (hair follicles) पर दिखने लगता है और उनमें कमज़ोरी बढ़ जाती है। इससे मानसून के दौरान बालों के झड़ने (hair fall in monsoon) की समस्या का सामना करना पड़ता है।

 Read More :- त्वचा पर एक्स्ट्रा ऑयल की समस्या से हैं परेशान, तो ये समर स्किन केयर टिप्स हैं आपके लिए

2. स्कैल्प इचिंग (scalp itching)

बारिश से न केवल बालों में गीलापन रहता है बल्कि स्कैल्प पर डेंड्रफ की समस्या भी बढ़ जाती है। ह्यूमिडिटी के चलते स्कैल्प का रूखापन डेंड्रफ का कारण साबित होता है। दरअसल, स्कैल्प पर स्किन सेल्स एकत्रित होकर फ्लेक्स का स्प ले लेते हैं, जो डेंड्रफ का कारण साबित होते हैं। जानते हैं मानसून में कैसे करें बालों की केयर

 

भीगे या गीले बालों को बांधना हो सकता है नुकसानदेह, बरसात में फॉलो करें ये हेयर केयर टिप्स

1. गीले बालों को न बांधे (never tie wet hair)

मौसम में मौजूद नमी से बालों का बचाव करने के लिए गीले बालों को बांधने से बचें। इससे हेयर फॉलिकल्स कमज़ोर हो जाते है और बालों का टूटना व झड़ने की समस्या से दो चार होना पड़ता है। हेयरलॉस और मौसमी सर्दी खांसी से बचने के लिए बालों को गीला न रहने दें।

2. हेयरवॉश है ज़रूरी (hair wash)

बारिश में बाल भीगने के बाद उन्हें बैक्टीरिया और डेंड्रफ से बचाने के लिए केमिकल युक्त शैम्पू की जगह नेचुरल शैम्पू का प्रयोग करें। इसके अलावा वे लोग जो ऑयली हेयर प्रॉबल्म से परेशान हैं, उन्हें जेल बेस्ट शैम्पू का प्रयोग करना चाहिए। इसके अलावा नेचुरल हेयरमास्क भी हेयर क्लीनिंग के लिए बेहद कारगर हैं। बालों को रोज़ाना धोने से बचना चाहिए, अन्यथा हेयरफॉल की समस्या बढ़ने लगती है।

Back to top button