Latestमध्यप्रदेश

कल CM मोहन यादव अनुग्रह सहायता योजना की राशि का वितरण करेंगे इसका लाभ 30591 हितग्रहियों को मिलेगा

कल CM मोहन यादव अनुग्रह सहायता योजना की राशि का वितरण करेंगे इसका लाभ 30591 हितग्रहियों को मिलेगा पीएम नरेन्द्र मोदी वर्चुअली ग्वालियर के एयर टर्मिनल का उदघाटन करेंगे। वहीं मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव सिंगल क्लिक के माध्यम से अनुग्रह सहायता योजना की राशि का वितरण वितरण करेंगे। इस दौरान 30 हजार 591 श्रमिक परिवारों को 678 करोड़ रूपये का हितलाभ मिलेगा।

जनकल्याण योजना

प्रदेश में असंगठित क्षेत्र में कार्यरत लाखों श्रमिकों के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण योजना है, जिसमें अनुग्रह सहायता योजना के अंतर्गत दुघर्टना में मृत्यु होने पर 4 लाख रूपये एवं सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख रूपये प्रदान किये जाते हैं। स्थायी अपंगता पर 2 लाख रूपये, आंशिक स्थायी अपंगता पर 1 लाख रूपये तथा अंतिम संस्कार सहायता के रूप में 5 हजार रूपये प्रदान किये जाते हैं। संबल योजना में महिला श्रमिक को प्रसूति सहायता के रूप में 16 हजार रूपये दिये जाते हैं।श्रमिकों के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा भी उपलब्ध कराई जाती है।

यह भी पढ़े :Vivo की लंका लगाने आया OPPO का OPPO Reno 11 Pro 5G ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ

 17 लाख से अधिक पंजीकृत निर्माण

प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के 17 लाख से अधिक पंजीकृत निर्माण श्रमिकों और उनके परिवार के लिये मंडल के माध्यम से 19 योजनाएं संचालित हैं। इनमें से अनुग्रह सहायता योजना के अंतर्गत निर्माण श्रमिकों की मृत्यु होने पर तथा स्थायी एवं आंशिक अपंगता पर सहायता प्रदान की जाती है।

यह भी पढ़े :Realme का Mini iphone 6GB रैम और 128GB स्टोरेज और 5000 mAh बैटरी के साथ आया

Back to top button