Health

Tips For Sleeping Better: नहीं आती रात को नींद, तो सिर्फ कुछ दिनों तक करें बस ये काम, फिर daily बिस्तर पर लेटते ही सो जाएंगे आप..

Tips For Sleeping Better: नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका हमारे एक और न्यू आर्टिकल मे तो चलिए शुरू करते हैं कई लोग रात को सो नहीं पाते और अगले दिन काफी struggle करते हैं. हर कोई रात को चैन की नींद सोना चाहता है, लेकिन बहुत से कारणों की वजह से ऐसा हो नहीं पाता है. यहां हम कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनकी मदद से आपको बिस्तर में जाते ही नींद आ जाएगी.

Tips For Sleeping Better: 
अच्छी नींद हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. जब हम पर्याप्त और क्वालिटी नींद लेते हैं, तो हमारा शरीर और मन ताजगी और एनर्जी से भर जाता है, लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई लोग बिस्तर पर लेटते ही सो नहीं पाते. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो बिस्तर पर लेटते ही नींद में नहीं जा पाते हैं, तो चिंता न करें. यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जिन्हें अपनाकर आप बिस्तर पर लेटते ही सो सकते हैं.

Tips For Getting A Good Night’s Sleep
1. रोज एक टाइम पर सोएं
हर दिन एक ही समय पर सोने और जागने का प्रयास करें, चाहे वह वीकेंड ही क्यों न हो. इससे आपकी बायोलॉजिकल क्लॉक रेगुलेट हो जाएगी और आपको बिस्तर पर लेटते ही नींद आने लगेगी.
2. सोने से पहले स्क्रीन टाइम कम करें
सोने से कम से कम एक घंटे पहले मोबाइल, लैपटॉप, टीवी आदि का उपयोग न करें. इनसे निकलने वाली नीली रोशनी हमारे ब्रेन को जागरूक रखती है और नींद आने में बाधा डालती है. इसके बजाय आप कोई किताब पढ़ सकते हैं या संगीत सुन सकते हैं.
3. सोने से पहले ध्यान करें या योग करें
ध्यान और योग मन को शांत करने में मदद करते हैं. सोने से पहले 10-15 मिनट ध्यान या योग करने से मन की शांति मिलती है और नींद अच्छी आती है.
4. सोने का एनवायरमेंट बनाएं
आपका बेडरूम ठंडा, अंधेरा और शांत होना चाहिए. आप चाहें तो रूम को अरोमा थेरेपी से भी सुगंधित बना सकते हैं, जैसे लैवेंडर तेल का उपयोग. इससे नींद में सुधार होता है.
5. सही भोजन का सेवन करें
रात के खाने में हल्का और पचने में आसान भोजन करें. कैफीन और निकोटिन से बचें क्योंकि ये आपको जागरूक रखते हैं. सोने से पहले गर्म दूध या हर्बल चाय पी सकते हैं
6. दिन में रेगुलर एक्सरसाइज करें
रेगुलर एक्सरसाइज करने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है और रात में अच्छी नींद आती है, लेकिन ध्यान रहे कि सोने से ठीक पहले भारी व्यायाम न करें.

READ MORE : http://LEMON बेचकर शुरू किया कारोबार और बना दी कंपनी, जानें लेमन किंग की सफलता की कहानी….

इन सभी उपायों को नियमित रूप से अपनाने से आप बिस्तर पर लेटते ही सोने में मदद मिल सकती है. याद रखें कि अच्छी नींद आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है, इसलिए इसे नजरअंदाज न करें. आपकी नींद जितनी अच्छी होगी, आपका दिन उतना ही एनर्जेटिक और खुशहाल रहेगा.

Back to top button