Health

मन को शांत कर डिप्रेशन और एंग्जाइटी से डील करने में मदद करते हैं ये योगासन

मन को शांत कर डिप्रेशन और एंग्जाइटी से डील करने में मदद करते हैं ये योगासन अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाते हुए अब हम दसवें वर्ष में प्रवेश कर गए हैं। इन दस वर्षों में सारी दुनिया उस प्राचीन भारतीय अभ्यास के महत्व को समझा है जो तन ही नहीं, मन के स्वास्थ्य के लिए भी काम करता है।

करता है।

1. डिप्रेशन और एंग्जाइटी में करें योगासन

योग आपके मन, शरीर और पर्यावरण से जुड़कर तनाव और चिंता की भावनाओं को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। कुछ खास मुद्राओं और सांस लेने की तकनीकों के ज़रिए, आप अपनी गति से नकारात्मक विचारों को नियंत्रित करना सीख सकती हैं। नियमित योग अभ्यास से मानसिक स्पष्टता और शांति आती है, शरीर के प्रति जागरूकता बढ़ती है, पुराने तनाव से राहत मिलती है, मन शांत होता है, ध्यान केन्द्रित होता है, और एकाग्रता बढ़ती है। यह सभी फैक्टर्स आपको चिंता और अवसाद से बहार आने में मदद कर सकते हैं।

मन को शांत कर डिप्रेशन और एंग्जाइटी से डील करने में मदद करते हैं ये योगासन

2. सुप्त वीरासन

अपने बाएं घुटने को मोड़कर अपने पैर को ज़मीन पर रखें, या अपने बाएं पैर को सीधा करके अपने पैर को मोड़ सकती हैं। फिर झुकें, अपनी कोहनी और कलाई और कोहनी के बीच के हिस्से को ज़मीन पर टिकाएं। वीरासन के लिए सुझाए गए तरीके से बाहर आएं, फिर बाएं पैर को पीछे करके इसे दोहराएं।

read aso : पेट में कैंसर होने पर होगे शरीर में यह बदलाव, भूल कर भी ना करें नजरअंदाज

3. वृक्ष मुद्रा (Tree pose)

खड़ी हो जाएं, अपना पूरा वजन दाहिने पैर पर दें और धीरे-धीरे अपने बाएं पैर को ज़मीन से ऊपर उठायें। अपने बाएं पैर के तलवे को धीरे-धीरे अपने बाएं पैर के अंदर की ओर मोड़ें। इसे अपने बाएंटखने, पिंडली या जांच के बाहर की ओर रखें। अपने हाथों को किसी भी आरामदायक स्थिति में लाएं। आप इसे चेस्ट के सामने प्रार्थना की स्थिति में रख सकती हैं, या अपने बगल में लटका कर छोड़ सकती हैं। इस मुद्रा में 2 मिनट तक बानी रहें। फिर दूसरी दिशा में इसे दोहराएं।

Back to top button