फिटनेस फंडा

आइब्रोज को गहरा और घना बना सकते हैं ये घरेलू नुस्खे, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

जानें आइब्रो को डार्क करने के कुछ खास टिप्स (tips for eyebrows growth)

1. कॉफी (coffee)

आइब्रो को डार्क करने के लिए यदि आप कुछ आसान सा ऑप्शन सर्च कर रही हैं, तो कॉफी एक बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। कॉफी लगभग सभी के किचन में मौजूद होता है, इसका नेचुरल ब्राउन कलर आपकी आइब्रो को एक बेहतरीन कलर प्रदान करता है और आपके आइब्रो मोटे और डार्क नजर आते हैं। एक चम्मच कॉफी में शहद डालकर एक स्मूद पेस्ट तैयार करें। अब इसे अपने आइब्रो पर अप्लाई करें और लगभग 20 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दें। अब अपनी त्वचा को सामान्य पानी से साफ कर लें।

Healthy Drinks: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया चिया seeds water बनाने का सही तरीका, बालों और स्किन की दिक्कतों पर रामबाण है यह drink….

2. मेंहदी (heena)

आइब्रो को डार्क बनाने के लिए हीना यानी की मेंहदी का इस्तेमाल एक बेहद प्रभावी उपाय साबित हो सकता है। हालांकि, इसे अप्लाई करते वक्त भी बेहद सावधान रहने की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह आपकी स्किन पर इधर-उधर लग सकता है और त्वचा पर इसका रंग चढ़ जाता है। आपके आइब्रोज पर इसका प्रभाव लंबे समय तक बना रहता है, इसलिए लोग इसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

आइब्रोज को गहरा और घना बना सकते हैं ये घरेलू नुस्खे, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

3. मेथी के बीज (fenugreek seeds)

मेथी के बीज आपके बालों की सेहत के लिए कमाल कर सकते हैं। मेथी के बीज में प्रोटीन और निकोटीन एसिड की मात्रा पाई जाती है, जो हेयर ग्रोथ को बूस्ट करती है। इसके अलावा यह बालों को मोटा बनती है, जिससे की ये घने नजर आते हैं। एक चम्मच मेथी के बीज को अच्छी तरह से पीस कर इसका पेस्ट बना लें, अब इसमें कोकोनट तेल डालें और अच्छी तरह मिलाएं। तैयार किए गए मेथी के पेस्ट को अपने आइब्रोज पर अप्लाई करें और इन्हें लगभग 1 से 2 घंटे के लिए लगा हुआ छोड़ दें।

READ MORE : http://इन 8 vegetables को हमेशा उबालकर ही खाना चाहिए, वर्ना नष्ट हो जाते हैं सभी पोषक तत्व, जानिए list….

4. पेट्रोलियम जेली (petroleum jelly)

आइब्रो को घना और मुलायम दिखाना है, तो इसके लिए पेट्रोलियम जेली से बेहतर कुछ भी नहीं है। यह एक इंस्टेंट रिमेडी है, जिसकी मदद से आप एक खूबसूरत आइब्रो पा सकती हैं। इसकी हाइड्रेटिंग और नर्सिंग प्रॉपर्टी न केवल स्किन कंडीशन को ट्रीट करती है, बल्कि आपके आइब्रोज के लिए भी फायदेमंद होती है।

Back to top button