Business

इस बकरी से होगा अंधाधुन लाभ, मास के साथ गाढ़ा दूध बिकेगा फटाफट

इस बकरी से होगा अंधाधुन लाभ, मास के साथ गाढ़ा दूध बिकेगा फटाफट, नमस्कार दोस्तों यदि आप भी पशुपालन के व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या पशुपालन का व्यवसाय करते हैं तो आज का समाचार आपके लिए काफी खास होने वाला है क्योंकि आज हम आपको बकरी की एक ऐसी खास नस्ल की जानकारी देने वाले हैं जो की दूध की रानी भी कही जाती है और इसका दूध काफी गधा होता है जिसकी मार्केट में काफी डिमांड होती है तो आइए इसके बारे में जानते हैं।

 इस बकरी से होगा अंधाधुन लाभ, मास के साथ गाढ़ा दूध बिकेगा फटाफट

जानिए कौन सी है यह खास नस्ल

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की रायबरेली जिले में सरकारी पशु अस्पताल में एक खास नस्ल की बकरी पाई जाती है जो की सानन बकरी है। दोस्त आपको बता दे किया एक विदेशी नस्ल की बकरी है जो कि किसानों को काफी लाभ करती है और यह किसी सफेद सोने से काम नहीं है क्योंकि इसके दूध और मांस की डिमांड बाजार में काफी ज्यादा रहती है जो की काफी महंगे में बिकती है और इसका दूध भैंस के दूध के बराबर कीमत में बिकता है जो कि आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।

शानदार डाउन पेमेंट के साथ मिलेगी Mahindra Bolero Neo N4, ब्रांडेड फीचर्स के साथ लग्जरी इंटीरियर

सानन बकरी की पहचान

दोस्तों यदि आप भी खास नस्ल की बकरी का पालन करना चाहते हैं तो आपको बता दे कि इसकी प्रजनन क्षमता सिर्फ 9 महीना में ही विकसित होने की है और यह काफी मजबूत भी होती है और इसका दूध और मांस प्रोटीन से भरपूर होता है। दोस्तों आपको बता दे कि डॉक्टर इंद्रजीत वर्मा के द्वारा बताया गया है कि इसका रंग सफेद होता है जिसके सिंह लंबे और ऊपर की तरफ मुड़े होते हैं साथ ही सीधे मुंह की तरफ इसके कान खड़े होते हैं और पूछ छोटी होती है जिसका कुल वजन 80 किलोग्राम नर और मादा बकरी का वजन 60 किलोग्राम का होता है और इसकी ऊंचाई की बात करें तो यह न बकरी में 90 सेंटीमीटर और मादा बकरी में 80 सेंटीमीटर की लंबाई के साथ होती है।

इस बकरी से होगा अंधाधुन लाभ, मास के साथ गाढ़ा दूध बिकेगा फटाफट

सानन बकरी से लाभ

दोस्तों इस खास बकरी से होने वाले लाभ की बात की जाए तो आपको बता दे कि इसका दूध और मांस काफी महंगा बिकता है जिसकी वजह से इसकी डिमांड काफी ज्यादा रहती है और इसके दूध को आप 175 रुपए से ₹200 प्रति लीटर के हिसाब से भेज सकते हैं जिसका मांस भी ₹1000 से ₹1500 किलो के हिसाब से बिकता है और इसके दूध का प्रयोग आप पनीर जैसे प्रोडक्ट्स बनाने में कर सकते हैं जो की हजारों रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिकेगा और ₹3000 प्रति किलो के रेट से आप इसका भी मार्केट में बेच सकते हैं।

read also :  गरीबों के बजट में पेश हुआ 64MP कैमरा कॉलिटी वाला Vivo Y78m Smartphone 3D Curved Display

कहां मिलेगी यह खास नस्ल

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत के अंदर इस खास नसों की बकरी को राजस्थान गुजरात और मध्य प्रदेश समेत कई सारे राज्यों में पाला जाता है जहां पर आप इसे ला सकते हैं और इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Back to top button