katniLatestमध्यप्रदेश

देश भंडार से वसूली गई भू-राजस्व की एक करोड़ रूपये की बकाया राशि

कटनी। जिला प्रशासन ने आज बुधवार को सुभाष चौक स्थित देश भंडार प्रतिष्ठान से 1 करोड़ रूपये की बकाया भू- राजस्व राशि की वसूली की। साथ ही शेष बकाया राशि जमा करने के लिए डेढ़ माह की मोहलत दी गई।

कलेक्टर अवि प्रसाद ने बीते रविवार को अवकाश दिवस मे वित्तीय वर्ष समाप्ति के मद्देनजर राजस्व वसूली की समीक्षा कर वसूली कार्य मे तेजी लाने के निर्देश दिए थे। कलेक्टर के निर्देश के बाद जिले भर में इसके लिए व्यापक अभियान चलाया जा रहा है।

अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कटनी श्री प्रदीप कुमार मिश्रा ने बताया कि 67 प्रतिष्ठानों और संस्थाओं से भू- राजस्व की 5 करोड़ 75 लाख रूपये की बकाया भू- राजस्व राशि की वसूली की जानी है। इसमे से 75 लाख रूपये की वसूली पहले ही कर ली गई र्है जबकि बुधवार को 1 करोड रूपये की बकाया भू- राजस्व की वसूली भी हो गई है।

शेष संस्थाओं और प्रतिष्ठानों से भी आग्रह किया गया है कि वे अगले तीन दिन के भीतर बकाया भू – राजस्व जमा कर दें। श्री मिश्रा ने बताया कि डावर्सन वसूली की भी 40 लाख रूपये की वूसली अब तक की जा चुकी है।

श्री मिश्रा के नेतृत्व मे अधिकारियों की टीम ने बुधवार को देश भंडार प्रतिष्ठान पहुंचकर राज्य शासन के धारणाधिकार नियम के तहत प्राप्त पट्टा के तहत मालिकाना हक मिलने के बाद देश भंडार र्प्रतिष्ठान को 4 करोड़ 31 लाख रूपये की बकाया भू- राजस्व राशि की जानकारी देते हुए यह राशि शासकीय कोष में जमा करने कहा।

इसी परिपेक्ष्य मे बुधवार को देश भंडार ने एक करोड़ की राशि जमा कर दी और शेष राशि डेढ़ माह में जमाकरने को कहा अधिकारियों ने स्वयं प्रतिष्ठान पहुंचकर 31 मार्च को समाप्त हो रहे चालू वित्तीय वर्ष की जानकारी देते हुए बकाया भू- राजस्व राशि जमा करनें की समझाईश दी। श्री मिश्रा ने देश भंडार प्रतिष्ठान को शेष बकाया राशि 45 दिनों के भीतर राजस्व अधिकारियों की समझाईश के बाद देश भंडार द्वारा एक करोड़ रूपये की राशि जमा करने की जानकारी एस.डी.एम श्री मिश्रा ने दी।

इस दौरान तहसीलदार बी.के.मिश्रा, नायब तहसीलदार शशिभूषण सिंह, आर आई कमल बर्मन, आर.आई नजूल बिहारी दुबे सहित पटवारी सुभाष गर्ग, राजा गौतम, और तुलाराम वर्मा मौजूद रहे।

Back to top button