Health

Weight घटाने में रुकावट बन रही है ज्यादा खाने की आदत? ये एक्सपर्ट की टिप्स जरूर आजमाएं!

Weight घटाने में रुकावट बन रही है ज्यादा खाने की आदत? ये एक्सपर्ट की टिप्स जरूर आजमाएं! हेलो नमस्कार दोस्तों आज हम आपकी जानकारी के लिए लेकर आए हैं आपसे हेल्थ से जुड़ी जानकारी जैसा कि आजकल देखा जा रहा है कि सभी का मोटापा बढ़ रहा है तथा कुछ लोग लोग पतला होने की सोच रहे थे सभी तो लिए आज हम इसी की आपकी अच्छी बेहतरीन टिप्स बताएंगे जिसके द्वारा आप पतले हो सकते हैं तो तो इसके लिए हमारा आर्टिकल में बने रहिए आखिरी तक

घर में बना ये केमिकल फ्री कंडीशनर ट्राय करके आप बालों को बना सकते है सॉफ्ट और सिल्की

Weight कम करने आने वाली परेशानी ?

अगर दोस्तों वजन कम करने का सोच तो यहां बहुत बड़ी परेशानी जिस कारण है हमारा आलस जिसका आई अब हम इसी पर बात करते हैं तो पतला होना हर किसी का सपना होता है, लेकिन ये सपना आसानी से पूरा नहीं होता। कई बार शारीरिक समस्याएं जैसे थायराइड या पीसीओडी वजन कम करने में बाधा बनती हैं। लेकिन कई बार हमारी खराब आदतें भी इस राह में रोड़ा बन जाती हैं। अधिक खाना (Overeating) ऐसी ही एक बड़ी वजह है जो वजन घटाने की राह में सबसे बड़ी रुकावट बन सकती है।

Weight घटाने में रुकावट बन रही है ज्यादा खाने की आदत? ये एक्सपर्ट की टिप्स जरूर आजमाएं!

Weight ज्यादा होने के कारण?

तो अब हम बात करते हैं कि लोगों का वजन क्यों ज्यादा बढ़ रहा है ऐसा जिसका क्या कारण है तो अधिक खाने के कारण लोग अपनी जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं, जिसका सीधा असर उनके वजन पर पड़ता है। ऐसे में वजन कम करने के लिए चाहे कितने भी प्लान बना लिए जाएं, सभी बेकार हो जाते हैं।अगर आपकी वजन कम करने की योजना में भी अधिक खाने की आदत चुनौती बन रही है, है।

Weight कम करने की टिप्स को न्यूट्रिशनिस्ट गुंजन सचदेवा ने हमारे साथ साझा किए हैं

तो लिए अब हम टिप्स की बात करते हैं कि जिसके द्वारा हम अपने वजन को कम कर सकते हैं तो आप इन टिप्स्यों का करके आपका वजन को काफी ज्यादा घटा सकते हैं तो

अगर आप डार्क सर्कल से परेशान हैं तो इसके सही कारणों को जान लें ताकि आप आसानी से इस समस्‍या से निजात पा सकें

तनाव से दूर रहें (Avoid Stress Eating)

न्यूट्रिशनिस्ट गुंजन सचदेवा कहती हैं कि तनाव के समय लोग अपना ध्यान भटकाने के लिए खाने में राहत तलाशने लगते हैं।इसलिए अगर आप भी तनाव के दौरान अधिक खाते हैं, तो आपको अपनी यह आदत बदलनी होगी। तनाव दूर करने के लिए आप मेडिटेशन और डीप ब्रीदिंग जैसे दूसरे मानसिक व्यायाम कर सकते हैं।

धीरे-धीरे खाएं (Eat Slowly)

तेज़ी से खाना भी अधिक खाने का एक कारण बन सकता है।जब आप धीरे-धीरे खाते हैं, तो आपके मस्तिष्क को यह संकेत मिलता है कि आप पेट भर चुके हैं।इससे आप अधिक खाने से बच सकते हैं।

Weight घटाने में रुकावट बन रही है ज्यादा खाने की आदत? ये एक्सपर्ट की टिप्स जरूर आजमाएं!

पर्याप्त पानी पिएं (Drink Plenty of Water)

पानी पीने से पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिससे अधिक खाने की इच्छा कम होती है।भोजन से पहले एक गिलास पानी पीने से आप कम खा सकते हैं।

स्वस्थ भोजन खाएं (Eat Healthy Foods)

अस्वस्थ भोजन में कैलोरी और चीनी की मात्रा अधिक होती है, जिससे वजन बढ़ता है।स्वस्थ भोजन जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दालें खाने से आप पेट भरकर खा सकते हैं और वजन भी नहीं बढ़ेगा।

 भोजन छोड़ें नहीं (Don’t Skip Meals)

भोजन छोड़ने से भूख बढ़ती है और अधिक खाने की इच्छा होती है। इसलिए नियमित रूप से भोजन करें और थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाएं

लड़कियों के लिए खास महत्वपूर्ण है यह एक्सरसाइज, जानिए कौन से मिलेंगे फायदे

पर्याप्त नींद लें (Get Enough Sleep)

नींद की कमी से भूख बढ़ाने वाले हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है, जिससे अधिक खाने की इच्छा होती है। हर रात 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।

धैर्य रखें (Be Patient)

वजन कम करने में समय लगता है। धैर्य रखें और निरंतर प्रयास करते रहें।
अतः आप इन टिप्स का प्रयोग करके आपका वजन तथा को कम कर सकते हैं तथा आपके ज्यादा खाने की आदत को भी काम कर सकते हैं तो यह टिप आपके लिए काफी हद तक अच्छी हो सकती है

Back to top button