Latest

स्वदेश होगा और भी मजबूर अब भारत में ही बनेगी इलेक्ट्रिक कार,सरकार ने दे दी नयी ई-पॉलिसी को दी मंजूरी

स्वदेश होगा और भी मजबूर अब भारत में ही बनेगी इलेक्ट्रिक कार,सरकार ने दे दी नयी ई-पॉलिसी को दी मंजूरी इस पॉलिसी के अंतर्गत इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर वाहनों की मैन्युफैक्चरिंग के लिए बढ़ावा मिलने वाला है जिसके अंतर्गत उद्योग मंत्रालय की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया गया इसी के साथ इस पॉलिसी के अंतर्गत इलेक्ट्रिक व्हीकल और उनके प्रमोशन के लिए संपूर्ण व्यवस्था कर ली गई है।

अब होगा बिलकुल फ्री इलाज Ayushman Yojana से मिलेगा लाभ , यहां जाने पात्रता और जानकारी

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ोतरी में लाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा ई पॉलिसी को मंजूरी प्रदान कर दी गई है इसी के साथ इस पॉलिसी के मिलते ही इलेक्ट्रिक वाहनों की मैन्युफैक्चरिंग में भारी बढ़ोतरी होने वाली है अब पॉलिसी के अंतर्गत भारत में नई इलेक्ट्रिक वाहन का प्रमोशन पूरे तौर तरीके के साथ किया जाएगा और इससे मैन्युफैक्चरिंग पर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ने वाला है।

स्वदेश होगा और भी मजबूर अब भारत में ही बनेगी इलेक्ट्रिक कार,सरकार ने दे दी नयी ई-पॉलिसी को दी मंजूरी

EV मैन्युफैक्चरिंग डेस्टिनेशन

इस नई पॉलिसी के अंतर्गत मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों को न्यूनतम 4150 करोड़ का निवेश करना होगा इसके पश्चात कंपनियों को फैसिलिटी प्रदान करने के लिए 4150 का मिनिमम इन्वेस्टमेंट करना आवश्यक है इसी के साथ यह निवेश की कोई भी सीमा तय नहीं करी गई है।

कंपनियों को मिलेंगे कई फायदे

भारत देश को EV मैन्युफैक्चरिंग डेस्टिनेशन बनाने के लिए कई तरह की ईवी पॉलिसी तैयार करी जा रही है जिसके अंतर्गत इसे मंजूरी भी मिल चुकी है अब मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगभग 3 साल के अंतर्गत तैयार हो जाएगा इसी के साथ 3 साल में 25 फ़ीसदी और 5 साल में 50 फीस थी घरेलू वैल्यू एडिशन की शर्त के साथ यह निर्धारित किया जाएगा।

घर बैठे ही आती है कमजोरी तो करो ये रामबाण उपाय,ये है प्रोटीन का पावर हाउस बुढ़ापे में भी हड्ड़िया होगी मजबूत

इस पॉलिसी की अंतर्गत कई सारे फायदे मिलने वाले हैं इसी के साथ लिमिटेड कर को इंपोर्ट करने का फायदा सबसे मुख्य होने वाला है साथ ही इस पॉलिसी के अंतर्गत आपको इकोसिस्टम मजबूत करने की प्रबलता मिल जाती है और इसे लाने पर कस्टम ड्यूटी मात्र 15 प्रतिशत की लगने वाली है।

Back to top button