Health

गुलाबजल और दूध से बने DIY फेस पैक से त्वचा की खूबसूरती बढ़ाई जा सकती है। जानें कैसे ये पैक तैयार किया जाता है और इसके इस्तेमाल के तरीके।

गुलाबजल और दूध से बने DIY फेस पैक से त्वचा की खूबसूरती बढ़ाई जा सकती है। जानें कैसे ये पैक तैयार किया जाता है और इसके इस्तेमाल के तरीके।, खूबसूरत त्वचा भला किसे पसंद नहीं होती है। खासतौर पर लड़कियां त्वचा की रौनक बढ़ाने के लिए हर तरह के प्रयास करती हैं। त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे सबसे ज्यादा कारगर तरीकों में से एक हैं।

BP Health Tips: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल के लिए ड्राख खाएं, फिर कहें धन्‍यवाद ड्राख

घर में आसानी से उपलब्ध होने वाली सामग्रियों से कुछ फेस पैक तैयार किए जाते हैं और उनका इस्तेमाल त्वचा की रंगत संवारने में और चेहरे को ग्लोइंग बनाने में किया जाता है। ऐसे ही तैयार होने वाले फेस पैक्स में से एक है गुलाबजल और कच्चे दूध से तैयार होने वाला फेस पैक। इस फेस पैक का चेहरे में इस्तेमाल त्वचा के कई विकारों को दूर करता है।

गुलाबजल और दूध से बने DIY फेस पैक से त्वचा की खूबसूरती बढ़ाई जा सकती है। जानें कैसे ये पैक तैयार किया जाता है और इसके इस्तेमाल के तरीके

1.त्वचा के लिए गुलाब जल के लाभ

सदियों से गुलाब जल को सौंदर्य रहस्य के रूप में जाना जाताहै। गुलाब जल के हाइड्रेटिंग गुणों के बारे में आपने अपनी दादी या नानी से जरूर सुने होंगे और वास्तव में इसके फायदे अविश्वसनीय हैं। यह प्राकृतिक तत्व त्वचा का रूखापन, मुहांसे, सनबर्न समेत त्वचा के समग्र विकारों को दूर करता है। इसे आप क्लीन्ज़र, टोनर, मॉइस्चराइज़र के रूप में उपयोग कर सकती हैं या इसे फेस पैक के रूप में इस्तेमाल करके सुंदरता बढ़ा सकती हैं। गुलाब जल चेहरे से अत्यधिक तेल को हटाता है और त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखते हुए बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। यह मुँहासे के ब्रेकआउट को कम करने में मदद करता है। यह रोम छिद्रों से तेल को हटाता है और प्राकृतिक चमक को जोड़ते हुए, त्वचा को पुनर्जीवित करता है। सर्दियों के दौरान गुलाब जल का सबसे अच्छा उपयोग त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए किया जाता है । साथ ही, यह त्वचा को पुनर्जीवित करने और मॉइस्चराइज करने में भी मदद करता है, जिससे त्वचा फ्रेश नज़र आती है।

2. दूध के त्वचा के लिए फायदे

कच्चा दूध त्वचा के लिए एक अच्छे क्लीन्ज़र की तरह काम करता है। दूध त्वचा की गंदगी को दूर करके चमकदार त्वचा प्रदान करता है। यह त्वचा को हाइड्रेट करके स्‍किन को ड्रायनेस से बचाता है। कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड नाम का तत्व पाया जाता है। दूध में मौजूद यह तत्व आपकी त्वचा पर मौजूद डेड स्‍किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। दूध में पाया जाने वाला लैक्‍टिक एसिड त्वचा के लिए एक अच्छे स्‍क्रब की तरह काम करता है। इसे फेस मास्‍क की तरह इस्तेमाल किया जाता है।

  1. गुलाब जल और कच्चे दूध का फेस पैक
    आवश्यक सामग्री—
    कच्चा दूध – 2 चम्मच
    गुलाब जल -1 चम्मच
    नींबू का रस -4 -5 बूंदेंस्प्रे बोतल – 1

गुलाबजल और दूध से बने DIY फेस पैक से त्वचा की खूबसूरती बढ़ाई जा सकती है। जानें कैसे ये पैक तैयार किया जाता है और इसके इस्तेमाल के तरीके

बनाने का तरीका—

गुलाब जल और कच्चे दूध को आपस में अच्छी तरह से मिलाएं।
तैयार मिश्रण में नींबू का रस डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें।
फेस पैक इस्तेमाल के लिए तैयार है।इस फेस पैक को एक स्प्रे बोतल में भर लें।

Mental Health Tips: क्या आप भी हैं स्ट्रेस के शिकार? दिमाग को शांति दिलाएंगे ये योगासन

इस्तेमाल का तरीका—

सबसे पहले एक कॉटन में कच्चा दूध लेकर चेहरे को अच्छी तरह साफ़ करें।
स्प्रे बोतल से गुलाब जल और दूध के मिश्रण को चेहरे पर स्प्रे करें और पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं।आप एक कॉटन में ये मिश्रण लेकर भी चेहरे और गर्दन पर लगा सकती हैं।सुनिश्चित करें कि फेस पैक अच्छी तरह से पूरे चेहरे पर लगा हो।
20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाए रखें।पैक सूखने पर चेहरा पानी से अच्छी तरह से धो लें।आप इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें।इससे चेहरे पर निखार आएगा और चेहरा ग्लोइंग हो जाएगा।

Back to top button