Latestमध्यप्रदेश

विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में भाग लेकर के एक दूसरे की समस्याओं का समाधान करना ही NSS शिविर का लक्ष्य

विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में भाग लेकर के एक दूसरे की समस्याओं का समाधान करना ही NSS शिविर का लक्ष्य

कटनी। शासकीय तिलक को उत्तर महाविद्यालय कटनी की एन एस एस NSS इकाई की शिविर का हर्षोल्लास वातावरण में समापन हुआ।

आज शिविर के समापन सत्र में महाविद्यालय के प्राचार्य की अध्यक्षता में विश्वविद्यालय समन्वयक शोभाराम मेहरा जिला संगठक डॉ आर पी सिंह मानव जीवन विकास समिति के संचालक निर्भय सिंह समापन सत्र में उपस्थित हुए।

सर्वप्रथम मां सरस्वती के चरणों में नमन करते हुए स्वामी विवेकानंद जी की प्रतिमा के समक्ष दीपक जलन माल्यार्पण कार्यक्रम से समापन सत्र का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम प्रभारी डॉ माधुरी गर्ग ने पुष्पगुच्छ वेज स्मृति चिन्ह नारियल के माध्यम से मुख्य अतिथि के रूप में विराजमान श्री मेहरा का सम्मान किया। इसी क्रम में अतुल कुमार ने डॉ आर पी सिंह का एवं डॉक्टर अजय कुमार ठाकुर ने श्री निर्भय सिंह का सम्मान किया कुमारी कनक सोनी ने कार्यक्रम प्रभारी डॉक्टर माधुरी गर्ग का पुष्प कुछ और बच के द्वारा सम्मान किया।

डॉ माधुरी गर्ग ने शिविर का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया और विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के बारे में बताया अपने स्वागत उद्बोधन में उन्होंने कहा कि श्री मेहरा का आगमन एन एस एस को ऊंचाइयों तक ले जाने में विशेष भूमिका अदा करेगा।

अपने उद्बोधन में डॉक्टर मेहरा जी ने कहा कि नस मनुष्य को मनुष्य बनाने की भूमिका का निर्माण करता है हम समाज से जुड़े हुए हैं समाज में रहकर के समाज की विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में भाग लेकर के एक दूसरे की समस्याओं का समाधान करना ही NSS सीखाता है। दो रुक्मणी प्रताप सिंह ने एनएसएस के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए एनएसएस की महत्ता पर प्रकाश डाला।

उन्होंने यह भी कहा कि नस हुआ प्लेटफार्म है जहां से जुड़कर हम व्यक्तित्व का निर्माण कर सकते हैं। इसी क्रम में अपने स्वागत उद्बोधन में से निर्भय सिंह जी ने कहा कि NSS हमें स्वयं से जोड़ता है स्वयं के प्रति प्रेम भाव पैदा करता है और तभी हम स्वस्थ जीवन का निर्माण कर सकते हैं हमें समाज के समस्त वर्ग के प्रति विशेष कर लघु मानव के प्रति प्रेम भाव रखना चाहिए तभी जीवन की सार्थकता है। सांस्कृतिक कार्यक्रम में कुमारी गायत्री बर्मन ने हरियाणवी नृत्य प्रस्तुत किया। मुख्य अतिथि महोदय के द्वारा स्वयंसेवकों को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया और अंत में डॉ माधुरी गर्ग ने आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम में श्री हेमंत कुमार गुप्ता कुमारी साक्षी सोनिया श्री संजय कुमार मौर्य कुमारी रेणुका सिंह राजपूत श्री अरविंद सिंह श्री निखिल अग्रवाल की विशेष भूमिका रही।

Back to top button