Technology

Tech Tips: कुछ घंटों में ही खत्म हो जाता है डेटा तो न हो परेशान, इन आसान तरीकों को अपनाएं

Tech Tips: देशभर में तेजी से मोबाइल डेटा का इस्तेमाल बढ़ा है। वहीं, हाल ही में सभी बड़ी टेलीकॉम कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लान्स की कीमतों में इजाफा किया है। ऐसे में अब यूजर्स को डेटा प्लान लेने के लिए पहले से ज्यादा पैसों का भुगतान करना होगा। यही वजह है कि कई लोगों को चिंता होने लगी है। इस न्यूज में आगे जानिए आप किस तरह से मोबाइल डेटा को ध्यान में रखकर सही से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Tech Tips: वाईफाई का इस्तेमाल
मोबाइल डेटा को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है कि घर या ऑफिस के वाईफाई का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आप सारे काम कर सकेंगे। साथ ही मोबाइल डेटा के गैर-जरूरी इस्तेमाल से बचे रहेंगे और डेटा को लंबे समय तक चला पाएंगे।

Tech Tips: ऑफलाइन मोड का इस्तेमाल
कई बार होता है कि लोग बिना जरूरत के भी मोबाइल डेटा को ऑन रखते हैं। अगर आप भी ऐसी गलती करते हैं तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। कई सारी एप्स या कुछ काम ऐसे होते हैं, जो ऑफलाइन मोड भी किए जा सकते हैं। ऐसे में डेटा का गैर-जरूरी इस्तेमाल होने से रोका जा सकता है।

लो क्वालिटी में डाउनलोड करें वीडियो
स्मार्टफोन पर काफी लोग ऑनलाइन स्ट्रीमिंग करते हैं, जैसे यूट्यूब, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर जब भी कोई वीडियो डाउनलोड करनी हो तो उसे एचडी या फिर हाई क्वालिटी में डाउनलोड करने से बचें। ऐसा करने से डेटा की खपत ज्यादा होती है और नतीजा मोबाइल डेटा जल्दी समाप्त हो जाता है। किसी भी वीडियो को लो क्वालिटी में डाउइनलोड करें।

मोबाइल एप्स पर रखें नजर
मोबाइल डेटा बचाने के लिए यह देखना जरूरी है कि फोन के कौन से एप्स ज्यादा डेटा की खपत कर रहे हैं। इसके लिए फोन की सेटिंग में जाएं और डेटा के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आपको पता चल जाएगा कि कौन सा एप अधिक डेटा की खपत कर रहा है। ऐसे में उस एप का कम इस्तेमाल करके डेटा की बचत की जा सकती है।

Tech Tips:  डेटा सेवर मोड का इस्तेमाल
फोन में कई एप्स ऐसाे होते हैं, जिनका इस्तेमाल नहीं करने के बाद भी वह फोन के बैकग्राउंड में डेटा की खपत करते रहते हैं। ऐसे में आप डेटा सेवर मोड का इस्तेमाल करके बैकग्राउंड डेटा यूज को रोक सकते हैं। ऐसा करने से डेटा की खपत कम होगी और डेटा का इस्तेमाल ज्यादा समय तक किया जा सकेगा

Back to top button