मध्यप्रदेश

Shadi Anudan Yojana बेटी की शादी पर सरकार देगी 51 हजार रुपये ऐसे उठाये ये योजना का फायदा

मोदी सरकार देशवासियों के लिए बहुत तरह की योजनाओं को चलाते आ रहे है। जिनका फायदा देश के करोडो लोगों उठा रहे है। उसी और से अब ये योजनाएं विभिन्न राज्यों की सरकारें भी अपने राज्य एक नागरिकों के लिए चलाती जाएगी हैं। जिनका फायदा राज्य के पात्र लोग उठाते हैं। ऐसी ही अब ये योजना मध्य प्रदेश सरकार के माध्यम से चलाई जा रही है। जिसमें महिला को 50 हजार रुपये की धनराशि भी उपलब्ध कराई जाएगी।Shadi Anudan Yojana बेटी की शादी पर सरकार देगी 51 हजार रुपये ऐसे उठाये ये योजना का फायदा।

पापा की पारियों के लिए मार्केट में आ गया Vivo Dron smartphone तगड़े बैटरी के साथ हिला पुरा बाजार

अब ये योजना का नाम “शादी अनुदान योजना” भी बताया जा रहा है। अब ये योजना में दुल्हन को 35 हजार रुपये की धनराशि उनके बैंक खाते में डाली जाएगी। बाकी का पैसा विवाह में खर्च करने के लिए दिया जायेगा। हर वर्ष बड़ी संख्या में लडकियां भी ये योजना का फायदा ले रहीं हैं।

जान लें योजना की शर्तें

जानकारी के लिए बता दे की अब ये योजना का फायदा लेने के लिए राज्य सरकार ने कुछ शर्तें भी बताई है। जैसे की दुल्हन तथा दूल्हे का मध्य प्रदेश का निवासी होना अनिवार्य होगा। साथ ही ये दोनों के परिवार गरीब वर्ग यानी बीपीएल श्रेणी में आने चाहिए। जिसके मुताबित अब ये परिवार की आय 46080 (ग्रामीण क्षेत्र) और शहरी क्षेत्र के लिए 56560 रुपये तक ही होनी चाहिए। अब ये योजना की ख़ास बात ये होगी की उसका फायदा एक ही परिवार की दो लडकियां उठा सकेगी।

MP News update CM मोहन यादव देंगे सरकारी कर्मचारियों को बढ़ेगा वेतनमान जानिए

ये लगेंगे आवश्यक कागजात

बता दें की अब ये योजना के लिए आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, बीपीएल कार्ड, विवाह प्रमाण पत्र या कार्ड, आय प्रमाण पत्र और दूल्हा और दुल्हन के बैंक विवरण जैसे कागजात की जरूरत भी होगी।  जिसके लिए आप पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की शादी अनुदान योजना की वेबसाइट पर जाकर आवेदन भी कर सकेंगे। ध्यान दें की आप शादी से 90 दिन पहले या 90 दिन बाद तक ही आवेदन कर सकेंगे। जिसके बाद में आपके आवेदन को स्वीकार नहीं किया जायेगा।Shadi Anudan Yojana बेटी की शादी पर सरकार देगी 51  हजार रुपये ऐसे उठाये ये योजना का फायदा।

Back to top button