FEATUREDLatestराष्ट्रीय

Security: अब दिल्ली एयरपोर्ट पर मई 2024 तक लगेगा ‘फुल बॉडी स्कैनर’

Security: अब दिल्ली एयरपोर्ट पर मई 2024 तक ‘फुल बॉडी स्कैनर’ लगेगा। दिल्ली एयरपोर्ट पर मई 2024 तक ‘फुल बॉडी स्कैनर’ लगाए जाने की उम्मीद है. कंप्यूटर टोमोग्राफी एक्स-रे को भी अगले साल मई तक शुरू क‍िया जा सकता है. नागरिक विमानन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) के डीजी जुल्फिकार हसन ने कहा कि कुछ प्रावधान संबंधी मुद्दों के कारण, कुछ एयरपोर्ट पर ‘फुल-बॉडी स्कैनर’ और ‘सीटीएक्स स्कैनर’ स्थापित करने की समय सीमा बढ़ाई जा रही है. दोनों इक्‍यूपमेंट को 31 दिसंबर तक शुरू क‍िया जाना था.

मई तक दिल्ली एयरपोर्ट पर शुरू होने की उम्मीद

 

सीटीएक्स (कंप्यूटर टोमोग्राफी एक्स-रे) स्कैनर लगाए जाने के बाद यात्रियों को एयरपोर्अ पर सुरक्षा जांच के दौरान इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को अपने सामान से अलग नहीं निकालना होगा. अभी एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच के दौरान यात्रियों को इलेक्ट्रॉनिक सामान निकालकर अलग ‘ट्रे’ में रखना पड़ता है. नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि यात्रियों के सफर को बेहतर करने के ल‍िए एयरपोर्ट के प्रवेश द्वार, इमीग्रेशन डेस्‍क और स‍िक्‍योर‍िटी में भी सुधार क‍िया गया है

क्‍या है ‘फुल बॉडी स्कैनर’
यह ऐसा इक्‍यूपमेंट है, जो सेफ्टी के मकसद से लगाया जाता है. यह क‍िसी व्‍यक्‍त‍ि की बॉडी पर उसके अंदर छ‍िपी चीजों का पता लगाता है. इसके ल‍िए शरीर पर पहने गए कपड़ां को भी हटाने की भी जरूरत नहीं होती. द‍िल्‍ली एयरपोर्ट पर लगने वाले एक्स-रे-आधारित स्कैनर के जर‍िये स‍िक्‍योर‍िटी जांच में मदद म‍िलेगी. फुल बॉडी स्कैनर का इस्‍तेमाल एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और अन्य पब्‍ल‍िक प्‍लेस पर सुरक्षा जांच के लिए किया जाता है.

 

 

Back to top button