FEATUREDदिल्‍लीराष्ट्रीय

Rapid Rail Update: मेरठ के बाद दिल्ली से इन 2 रूट पर चलेगी रैपिड रेल, देखिए रास्ते का नक्शा; जानिए कौन-कौन से होंगे स्टेशन?

Rapid Rail Update: मेरठ के बाद दिल्ली से इन 2 रूट पर चलेगी रैपिड रेल, देखिए रास्ते का नक्शा; जानिए कौन-कौन से होंगे स्टेशन?, इस बार दिल्ली से राजस्थान के अलवर और दिल्ली से हरियाणा के पानीपत की दूरी मिनटों में पूरा होने का दावा किया जा रहा है.

इससे काफी पहले दिल्ली से मेरठ की दूरी पलक झपकते पूरी हो जाया करेगी. इसकी वजह है करीब 80 Km लंबा दिल्ली-मेरठ कॉरिडोर रैपिड रेल का कॉरिडोर जहां रैपिड रेल को 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ाकर उसकी हर लेवल की टेस्टिंग हो चुकी है. ऐसे में दिल्ली से अलवर तक रैपिड रेल (Delhi-Alwar RRTS) और दिल्ली से पानीपत तक रैपिड रेल (Delhi Panipat RRTS) का रूट 103 किलोमीटर और हाल्ट जानने के लिए लोगों की उत्सुकता बढ़ गई है.

जल्द साइन हो सकता है MoU

दिल्ली का ट्रांसपोर्ट सिस्टम देशभर में मशहूर है. ऐसे में उसे नए लेवल पर ले जाने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली सरकार (Delhi Government) अब दिल्ली-अलवर और दिल्ली-पानीपत रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) गलियारों के निर्माण के लिए NCRTC के साथ सहमति कायम करने लिए एक कैबिनेट नोट पर काम कर रही है. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी है.

लागत भी जान लीजिए

3 आरआरटीएस कॉरिडोर की कुल लागत 91,000 करोड़ रुपये से अधिक होने का अनुमान लगाया गया है, जिसमें केंद्र और उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान राज्य भी परियोजना में अपना-अपना योगदान दे रहे हैं. सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस प्रोजेक्ट की जानकारी देते हुए बताया है कि दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग (Delhi Transport Department) ने दिल्ली-शाहजहांपुर-नीमराना-बहरोड़ कॉरिडोर में संशोधन के लिए एक मसौदा कैबिनेट नोट जारी कर दिया है, जिसमें योजना विभाग, कानून विभाग और फाइनेंस डिपार्टमेंट से भी उनकी विस्तृत प्रतिक्रिया मांगी गई हैं.

उन्होंने कहा कि परियोजनाओं को कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद दोनों गलियारों को लेकर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) के साथ एक सहमति पत्र (MOU) पर हस्ताक्षर किए जा सकते हैं.

Back to top button