Latestधर्मराष्ट्रीय

Ram Mandir: ‘राम मंदिर बनने तक नहीं करूंगा शादी’, 31 साल पहले खाई कसम, अयोध्या से अब आया बुलावा

Ram Mandir: ‘राम मंदिर बनने तक नहीं करूंगा शादी’, 31 साल पहले खाई कसम, अयोध्या से अब बुलावा आया । भगवान श्रीराम (Lord Sri Ram) और राम मंदिर (Ram Mandir) के लिए अटूट प्रेम और भीष्म प्रतिज्ञा जैसी कहानी सामने आई है. भगवान श्रीराम को अपना आराध्य मानने वाले हजारों भक्त आपने देखे होंगे।

लेकिन बैतूल में एक ऐसे बाबा हैं जिन्होंने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण होने तक शादी नहीं करने का संकल्प ले लिया था. बाबा का यह संकल्प 22 जनवरी को पूरा होने जा रहा है. बाबा को अयोध्या में होने वाले राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का निमंत्रण भी मिला है. इससे वह बहुत खुश हैं. हालांकि, उम्र निकल जाने के बाद अब वह शादी से तौबा कर चुके हैं.

भोजपाली बाबा की ‘भीष्म प्रतिज्ञा’

बता दें कि राम मंदिर बनने तक शादी नहीं करने का संकल्प करने वाले बाबा अभी बैतूल के मिलानपुर में रहते हैं. उनका नाम रविन्द्र गुप्ता उर्फ भोजपाली बाबा है. वे भोपाल के रहने वाले हैं. 1992 में एक कारसेवक के रूप में भोजपाली बाबा विवादित ढांचा गिराए जाने के समय अयोध्या भी गए थे. भोजपाली बाबा की भगवान राम में इतनी आस्था है कि उन्होंने 21 साल की उम्र में ही संकल्प ले लिया था कि अयोध्या में जब तक भगवान राम का मंदिर निर्माण नहीं हो जाता तब तक वह शादी नहीं करेंगे.

सनातन के लिए समर्पित कर दी पूरी जिंदगी

भोजपाली बाबा को कई बार उनके परिवार ने शादी करने के लिए राजी करने की कोशिश भी की, लेकिन बाबा अपने संकल्प पर कायम रहे. आज भोजपाली बाबा की उम्र 52 साल हो चुकी है और उनका यह संकल्प 31 साल बाद 22 जनवरी को पूरा होने जा रहा है. भोजपाली बाबा 31 साल से सनातन धर्म की रक्षा के लिए विभिन्न हिंदूवादी संगठनों में कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button