FEATUREDLatestराष्ट्रीय

Railway Employee Pension: आरबीआई ने जारी कि‍या आदेश, रेल्‍वे कर्मचार‍ियों को बंधन बैंक देगा पेंशन

Railway Employee Pension: आरबीआई ने जारी कि‍या आदेश, रेल्‍वे कर्मचार‍ियों को पेंशन बंधन बैंक देगा । अगर आप खुद भारतीय रेलवे से र‍िटायर हैं या आपका कोई पार‍िवार‍िक सदस्‍य रेलवे से र‍िटायर है तो यह खबर आपके काम की है. दरअसल, र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) ने बंधन बैंक को र‍िटायर्ड रेलवे कर्मचारियों को पेंशन देने के लिए ऑथराइज क‍िया है।

हर साल करीब 50000 र‍िटायर्ड लोगों को म‍िलेगी Pension

प्राइवेट सेक्‍टर के बंधन बैंक की तरफ से जारी बयान के अनुसार, पेंशन संवितरण प्रक्रिया को संचालित करने के लिए बैंक जल्द ही अपने स‍िस्‍टम को रेल मंत्रालय के साथ इंटीग्रेटेड करेगा. आरबीआई की इस मंजूरी से बैंक को देशभर में रेलवे के 17 रीजनल ऑफ‍िस और आठ प्रोडक्‍शन यून‍िट के हर साल करीब 50000 र‍िटायर्ड लोगों तक पहुंच म‍िलेगी.

प्रतिस्पर्धी दरों और अन्‍य सुव‍िधाओं को लेने में म‍दद म‍िलेगी

बंधन बैंक में गवर्नमेंट बिजनेस के के प्रमुख देबराज सहा ने कहा, भारतीय रेलवे देश के सबसे बड़े एम्‍पलायर में से एक है. इससे पेंशनर्स को बैंक की तरफ से दी जाने वाली प्रतिस्पर्धी दरों और अन्‍य सुव‍िधाओं को लेने में म‍दद म‍िलेगी. आरबीआई ने बंधन बैंक को रेल मंत्रालय की तरफ से ई-पीपीओ (e-PPO) के माध्यम से पेंशन वितरित करने के लिए ऑथराइज किया है. इससे बंधन बैंक को रेल मंत्रालय के सभी पूर्व कर्मचारियों को पेंशन देने की अनुमति देगा

रेलवे देश का सबसे बड़ा नियोक्ता

रेलवे देश का सबसे बड़ा नियोक्ता है, जो करीब 12 लाख लोगों को रोजगार देता है. बैंक जल्द ही रेल मंत्रालय के साथ मिलकर पेंशन देने की प्रक्रिया को शुरू करेगा. आपको बता दें स‍ितंबर में खत्‍म हुई त‍िमाही में बंधन बैंक का शुद्ध लाभ तीन गुना से ज्‍यादा बढ़कर 721 करोड़ रुपये हो गया. पिछले वर्ष की समान अवधि में 209 करोड़ रुपये के मुकाबले नेट प्रॉफ‍िट में 245 परसेंट की भारी वृद्धि हुई.

बैंक की तरफ से चालू तिमाही में करी‍ब 10 लाख ग्राहक जोड़े गए हैं. इसके साथ ही बैंक के ग्राहकों की संख्या बढ़कर 3.17 करोड़ हो गई. 30 सितंबर, 2023 को बैंक के 6200 से ज्‍यादा आउटलेट थे. बैंक‍िंग नेटवर्क में 1621 ब्रांच और 4,598 बैंकिंग यून‍िट शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button