Business

Poultry Farming : मुर्गीपालन से कमाए हफ्ते के 10 हजार रूपये ,जाने क्या है इसके तरीके

Poultry Farming  मुर्गीपालन से कामये हफ्ते के 10 हजार रूपये जाने क्या है इसके तरीके वर्तमान समय पैसा हर किसी बहुत जरुरी हो चूका है इसके लिए लिए ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों के बीच मुर्गी पालन (Poultry farming) एक पॉपुलर बिजनेस के तौर पर उभर रहा है। इससे किसानों की अतिरिक्त आमदनी भी हो जाती है। इस बिजनेस को आप घर पर 40,000-50,000 रुपये लगाकर शुरू कर सकते हैंआज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको इस व्यवसाय के बारे में बताने जा रहे है इसलिए पोस्ट में अंत तक बने रहे।

हफ्ते के कमा सकते है 10000 रूपये 

आपको जानकर हैरानी होंगी की इस बिजनेस से आप हर हफ्ते के 10000 रूपये कमा सकते है और 40,000-50,000 रुपये लगाकर शुरू कर सकते हैं। इसे घर के खाली जगह, आंगन या खेतों में शुरू कर सकते हैं। केंद्र और राज्य सरकारें भी मुर्गी पालन के बिजनेस को बढ़ावा देती हैं। केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से आर्थिक सहायता और ट्रेनिंग जैसी तमाम सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं।

Poultry Farming : मुर्गीपालन से कमाए हफ्ते के 10 हजार रूपये ,जाने क्या है इसके तरीके

इस तरह से करे व्यवसाय को प्रारंभ

आपको बता दे की इस समय में सभी लोग यह जानते है की आज कल सभी लोग व्यवसाय करना तो चाहते है परन्तु सभी के दीमक में यह शंका रहती है की किस वयवस्य से प्रारम्भ किया जा रहा है।  पहले के समय में लोगों का मानना होता था कि मुर्गी पालन या खेती-किसानी से अच्छी कमाई नहीं हो सकती। लेकिन अब ऐसा नहीं है। लोग मुर्गी पालन कर बंपर कमाई कर रहे हैं। इस बिजनेस में मूर्गी की नस्लों का सही तरीके से चुनाव करना सबसे जरूरी काम है।

यह भी पढियें- चलाते हो अगर Credit Card तो भूलकर भी न करे ये काम नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

व्यवसाय से पैसा कमाने के मुख्य तरीके

  • अंडा और मांस उत्पादन के लिए मुर्गीपालन
  • चूजा उत्पादन।
  • पौष्टिक आहार मिश्रण तैयार करना तथा आहार, चूजा अंडा, मांस एवं मुर्गी खाद का क्रय विक्रय।

Poultry Farming : मुर्गीपालन से कमाए हफ्ते के 10 हजार रूपये ,जाने क्या है इसके तरीके

 कमाए अच्छे पैसे

अगर आप 10 से 15 मुर्गियों के साथ इसके बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो करीब 50,000 रुपये लागत आएगी। आप इन्हें बाजार में बेंच सकते हैं। यह आपको लागत से दो गुना ज्यादा मुनाफा दे सकती हैं। सालभर में एक देसी मुर्गी लगभग 160 से 180 अंडे देती हैं। अगर आप अच्छी खासी संख्या में मुर्गियों को पालते हैं तो ये सालाना आपको लाखों का मुनाफा दे सकती हैं।

यह भी पढियें-Tata को निचोड़ देगी Mahindra Scorpio की धांसू कार,अपडेटेड फीचर्स के साथ

 

 

Back to top button