मध्यप्रदेश

अपने मोबाईल से घर बैठे ऐसे करे PMKVY योजना का Certificate Download जाने फटाफट खबरें

जानकारी के लिए बता दे की अब भारत देश की सरकार अब बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए नई-नई लाई जा रही  है। उसी के अंतर्गत PMKVY कौशल विकास योजना को भी चालू किया जायेगा। योजना के माध्यम से सभी युवाओं को नई-नई तकनीकी कौशल की ट्रेनिंग भी दी जाएगी।अपने मोबाईल से घर बैठे ऐसे करे PMKVY योजना का Certificate Download जाने फटाफट खबरें।

अब ट्रेनिंग पीरियड खत्म हो जाते ही उसके बाद फिर सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा। जिसके माध्यम से कहीं भी नौकरी हासिल कर सकते हो। अब तक लाखों युवा भी ये योजना का फायदा लेकर अपने लिए शानदार रोजगार के साधन भी प्राप्त करा रहे है।

PMKVY Certificate Download Online

जानकारी के मुताबित अब केंद्र सरकार ने देशभर के सभी राज्यों में प्रधानमंत्री कौशल योजना को प्रारंभ भी कर दिया है। वर्ष 2015 में भी ये योजना को प्रारंभ किया था। तभी से ही युवाओं को उसके अंतर्गत ट्रेनिंग भी दी जाएगी। जानकारी के लिए बता दें कि स्किल इंडिया मिशन के अंतर्गत अभी तक पुरे भारत देश के लाखों युवाओं को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है।

32kmpl माइलेज के साथ Thar पर मुसीबत बनकर टूटेगी Mahindra Bolero की 9-सीटर वाली SUV कार

PMKVY Certificate Download के और करवाए जाने वाले प्रशिक्षण 

अब ये प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का फायदा उठाना चाहते हो तो अब उसके अंतर्गत बहुत से ऐसे कोर्स भी करवाए जायेगे। जानकारीके मुताबित कौशल विकास केंद्र पर आपको 100 से भी ज्यादा कोर्स भी दिए जायेगे। जिसके अंतर्गत हाउसकीपिंग, सिलाई, वेल्डिंग, कंप्यूटर, होटल मैनेजमेंट हॉस्पिटैलिटी, डाटा एंट्री, डिजिटल मार्केटिंग, कुकिंग मैनेजमेंट जैसे क्षेत्रों में प्रशिक्षण भी दिया जायेगा।

PMKVY Certificate Download के फायदे

PMKVY Certificate Download करने के लिए बहुत से लाभ भी  दिए जायेगे। अब ट्रेनिंग को लेने के लिए आपको अपने पास से कोई भी पैसे खर्च नहीं करने होगा। दरअसल अब ये ट्रेनिंग बिल्कुल मुफ्त में दी जाएगी।जिसका लाभ आर्थिक रूप से निर्बल लोगों को सबसे अधिक दिया जायेगा।

108MP कैमरा कॉलिटी के साथ 12GB रैम और 256GB स्टोरेज के साथ आ गया Realme का 5G smartphone

PMKVY Certificate Download कहां करें

अगर आपने भी ये स्किल इंडिया योजना के और से अपनी ट्रेनिंग पूरी भी की जाएगी। जिसके बाद आपको अपना सर्टिफिकेट भी डाउनलोड करना होगा। ‌बता दें कि PMKVY Certificate Download अगर आपको करना है तो उसके लिए आपको योजना की वेबसाइट पर जाना होगा।अपने मोबाईल से घर बैठे ऐसे करे PMKVY योजना का Certificate Download जाने फटाफट खबरें।

PMKVY Certificate Download कैसे करें

  • जिसके लिए सर्वप्रथम आपको ये योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। ‌
  • जहां मुख्य पेज पर ही आपको स्किल इंडिया वाला आप्सन भी दिया जायेगा।
  • जिसके और से आपके समक्ष अब एक और नया पेज आ जाएगा जिसमें आपको लॉगिन वाले आप्सन के ऊपर क्लिक करना होगा।
  • जिसके पश्चात आपको अपना पासवर्ड और यूजरनेम को भी दर्ज करना होगा।
  • जब आप लॉगिन हो जाएंगे तो उसके बाद आपको कंपलीट कोर्स वाले ऑप्शन में चले जाना है
  • जहां आपके समक्ष एक और नया पेज भी दिया जायेगा। जिसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर फिर सबमिट भी करना होगा।
  • इस तरह से आपके सामने कंप्लीट किए गए कोर्स की पूरी डिटेल ही प्राप्त कराई जाएगी।
  • जिसके पश्चात क्लिक हियर टू डाउनलोड PMKVY Certificate Download वाला आप्सन भी दिया जायेगा।

Back to top button