Latest

Hazrat Nizamuddin Vande Bharat Express: खजुराहो- हजरत निजामुद्दीन वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, खजुराहो स्टेशन से रवाना होगी और दोपहर 2:55 बजे ग्वालियर आएगी

Hazrat Nizamuddin Vande Bharat Express: खजुराहो- हजरत निजामुद्दीन वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, खजुराहो स्टेशन से रवाना होगी और दोपहर 2:55 बजे ग्वालियर आएगी

Hazrat Nizamuddin Vande Bharat Express: खजुराहो- हजरत निजामुद्दीन वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, खजुराहो स्टेशन से रवाना होगी और दोपहर 2:55 बजे ग्वालियर आएगी  खजुराहो से हजरत निजामुद्दीन के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन अब से कुछ देर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर किया जाएगा।

ये ट्रेन सुबह 9:15 बजे खजुराहो स्टेशन से रवाना होगी और दोपहर 2:55 बजे ग्वालियर आएगी। यह चौथी वंदे भारत ट्रेन होगी। इससे पहले पीएम नरेन्‍द्र मोदी मध्यप्रदेश को 3 वंदे भारत ट्रेन की सुविधा प्रदान कर चुके हैं। भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में सीएम डॉ मोहन यादव और उपमुख्‍यमंत्री राजेंद्र शुक्‍ल, मंत्री विश्‍वास सारंग शाम‍िल हुए हैं।

अपने संबोधन में सीएम ने कहा कि देश का भाग्‍य बदलने का महत्‍वपूर्ण काम रेलवे ने किया है। उन्‍होंने इस अवसर पर रेलवे के विकास और बढ़ रही सुविधाओं का उल्‍लेख भी किया। डॉ मोहन यादव ने कहा कि पीएम मोदी ने रेलवे का कायाकल्‍प किया है।

इस दौरान ट्रेन का छतरपुर, टीकमगढ़, ललितपुर, झांसी स्टेशन पर स्वागत किया जाएगा। ग्वालियर में आयोजित कार्यक्रम के लिए रेलवे ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर, सांसद विवेक शेजवलकर और ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर को आमंत्रित किया है। खजुराहो में मप्र भाजपा अध्‍यक्ष व सांसद वीडी शर्मा मौजूद हैं।

इसके बाद ये ट्रेन 15 मार्च से सप्ताह में छह दिन संचालित की जाएगी। सोमवार को ट्रेन का संचालन नहीं होगा। हालांकि अभी तक ट्रेन में टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू नहीं हुई है, जिसके कारण इसके किराए का पता नहीं चल पा रहा है।

खजुराहो से दिल्ली के बीच चलने वाली बुंदेलखंड की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस केसरिया रंग की होगी। आठ कोच वाली इस ट्रेन में यात्रियों के लिए कई सुविधाएं होंगी। ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 130 किमी प्रतिघंटा होगी। अब तक देशभर में दौड़ रहीं वंदे भारत एक्सप्रेस का रंग नीला और सफेद है। खजुराहो-निजामुद्दीन वंदेभारत में आठ कोच होंगे। इसमें सात कोच एसी चेयर कार और 1 एक्जीक्यूटिव क्लास का होगा।

मंगलवार को खजुराहो से चलकर हजरत निजामुद्दीन जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को स्वागत के लिए छतरपुर, टीकमगढ़, ललितपुर, वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी, ग्वालियर और आगरा स्टेशन पर ठहराव दिया जाएगा, जहां विभिन्न संगठन और जनप्रतिनिधि ट्रेन का स्वागत करेंगे।

झांसी मंडल के पास रहेगी संचालन की जिम्मेदारी

खजुराहो वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन की जिम्मेदारी रेलवे बोर्ड ने झांसी मंडल को सौंपी है। इस ट्रेन में झांसी के लोको पायलट और ट्रेन मैनेजर खजुराहो से निजामुद्दीन और निजामुद्दीन से खजुराहो के बीच ट्रेन का संचालन करेंगे। साथ ही ट्रेन में टिकट चेकिंग का काम भी झांसी के स्टाफ को सौंपा गया है। अभी तक खजुराहो के लिए इस रूट पर उदयपुर इंटरसिटी और गीता जयंती एक्सप्रेस का संचालन होता है।

इन कार्यों का भी होगा उद्घाटन

मंगलवार को प्रधानमंत्री वंदे भारत के अलावा झांसी में बनी रेल कोच नवीनीकरण कारखाना का शुभारंभ करेंगे। इसके अलावा वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन के जन औषधि केंद्र, 18 स्टेशनों पर एक स्टेशन-एक उत्पाद स्टाल का शुभारंभ करेंगे। हमीरपुर रोड पर गति शक्ति कार्गो टर्मिनल्स, चार गुड्स शेड और झांसी-मथुरा तीसरी लाइन के खंड का शुभारंभ और लोकार्पण करेंगे।

ट्रेन में कुल 602 सीटें होंगी। सात एसी चेयर कार कोच में 546 सीट और एक्जीक्यूटिव क्लास के एक कोच में 56 सीट होंगी। ट्रेन के संचालन शुभारंभ कार्यक्रम के समय में रेलवे ने बदलाव किया। पहले 12 मार्च को होने वाले संचालन शुभारंभ कार्यक्रम का समय सुबह 9.30 बजे निर्धारित किया गया था, लेकिन अब इसे बदल कर 15 मिनट पहले 9.15 बजे कर दिया गया है।

आरक्षण शुरू हो तब किराए का पता चलेगा

खजुराहो से वंदे भारत ट्रेन का संचालन शुरू होने से ग्वालियर को पर्यटन की दृष्टि से फायदा होगा। यही कारण है कि पर्यटन के क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों को इस ट्रेन से काफी उम्मीदें हैं। इसके अलावा कई पर्यटक भी इस ट्रेन का लाभ उठाएंगे, लेकिन ट्रेन में आरक्षण अभी शुरू नहीं होने से लोगों को किराए की जानकारी नहीं मिली है। रेल मंडल झांसी के जनसंपर्क अधिकार मनोज कुमार सिंह का कहना है कि मंगलवार को ट्रेन का उद्घाटन होने के बाद रेलवे बोर्ड स्तर से ट्रेन में टिकट बुकिंग के विकल्प खोल दिए जाएंगे।

भोपाल में भी कार्यक्रम

भोपाल रेलवे स्टेशन पर भी कार्यक्रम होगा। यहां वंदे भारत ट्रेन के अनुरक्षण डिपो का शिलान्यास और रामगंज मंडी भोपाल नई लाइन परियोजना के अंतर्गत निशात पुरा, संत हिरदाराम नगर रेलखंड का लोकार्पण होगा। इसके साथ ही भोपाल स्टेशन पर 3 वन स्टेशन वन प्रोडक्ट आउटलेट का लोकार्पण और रानी कमलापति स्टेशन पर 3 वन स्टेशन वन प्रोडक्ट आउटलेट का लोकार्पण किया जाएगा।

Back to top button