Latest

Paytm TPAP: एनपीसीआई ने पेटीएम की सेवाओं में भाग लेने की मंजूरी, बयान जारी कर दिया यह अपडेट

Paytm TPAP: एनपीसीआई ने पेटीएम की सेवाओं में भाग लेने की मंजूरी, बयान जारी कर दिया यह अपडेट

Paytm TPAP: एनपीसीआई ने पेटीएम की सेवाओं में भाग लेने की मंजूरी, बयान जारी कर दिया यह अपडेट, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने गुरुवार को वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) को मल्टी-बैंक मॉडल के तहत थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (टीपीएपी) के रूप में यूपीआई सेवाओं में भाग लेने की मंजूरी दे दी है।

एनपीसीआई के अनुसार चार बैंक जिनमें एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, यस बैंक शामिल हैं, ओसीएल के लिए पीएसपी (Payment System Provider) बैंक के रूप में कार्य करेंगे। एनपीसीआई की ओर से जारी बयान के अनुसार यस बैंक ओसीएल (पेटीएम) के लिए मौजूदा और नए यूपीआई व्यापारियों के अधिग्रहण बैंक के रूप में भी कार्य करेगा।

“@Paytm” हैंडल को यस बैंक पर रीडायरेक्ट किया जाएगा। यह मौजूदा उपयोगकर्ताओं और व्यापारियों को निर्बाध तरीके से यूपीआई लेनदेन और ऑटोपे मैंडेट से जुड़ी सेवाएं जारी रखने में सक्षम बनाएगा। एनपीसीआई की ओर से ओसीएल को सलाह दी गई है कि जहां भी आवश्यक हो, सभी मौजूदा हैंडल और मैंडेट को जल्द से जल्द नए पीएसपी बैंकों में स्थानांतरित किया जाए।

पेटीएम ने शेयर बाजार को दी यह जानकारी

एनपीसीआई के फैसले के बाद पेटीएम (ओसीएल) ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। पेटीएम ने शेयर बाजार को भेजी फाइलिंग में कहा है कि भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने आज कंपनी को मल्टी-बैंक मॉडल के तहत थर्ड पार्टी एप्लिकलेशन प्रोवाइडर (टीपीएपी) के रूप में यूपीआई में भाग लेने की मंजूरी दे दी है। कंपनी बीएसई और एनएसई को यह जानकारी सेबी रेगलुलेशन 2015 के नियम 30 के तहत दी है।

 

Back to top button