FEATUREDराष्ट्रीय

Payment Gateway Hack: साइबर ठगों ने किया कंपनी का अकाउंट हैक, 16,180 करोड़ से अधिक की ठगी

Payment Gateway Hack: साइबर ठगों ने किया कंपनी का अकाउंट हैक हो गया है।  16,180 करोड़ से अधिक की ठगी  की है।  16,180 करोड़ से अधिक की ठगी महाराष्ट्र में ठाणे में साईबर गिरोह ने पेमेंट गेटवे सेवा कंपनी पर हमला बोला है। कंपनी के खाते को हैक कर विभिन्न बैंक खातों से 16 हजार 180 करोड़ से अधिक रुपयों की धनराशि निकाल ली है।

 

नौपाड़ा थाना पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि धोखाधड़ी लंबे समय से हो रही थी। अप्रैल 2023 में कंपनी के पेमेंट गेटवे खाते को हैक करने और 25 करोड़ रुपये निकाले जाने की महाराष्ट्र के ठाणे शहर के श्रीनगर पुलिस स्टेशन में दर्ज शिकायत के बाद मामला प्रकाश में आया है।

पुलिस ने इसकी जांच की तब पता चला कि अपराधियों ने कंपनी के अलग-अलग खातों से 16,180 करोड़ रुपये से अधिक की बड़ी धनराशि निकाली जा चुकी थी।

इस घटना के बाद पुलिस ने थाने में संजय सिंह, अमोल अंडाले उर्फ अमन, केदार उर्फ समीर दिघे, जितेंद्र पांडे और एक अन्य अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ धोखाधड़ी, आपराधिक विश्वासघात, जालसाजी और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रावधान में केस दर्ज किया। पुलिस ने बताया कि अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।

एफआईआर के मुताबिक, आरोपी जितेंद्र पांडे ने पहले 8 से 10 साल तक बैंकों में रिलेशनशिप और सेल्स मैनेजर के तौर पर काम किया था। अधिकारी ने कहा, पुलिस को संदेह है कि इस बड़े रैकेट में कई खिलाड़ी हो सकते हैं, जो लंबे समय से चल रहा है और इसका अखिल भारतीय प्रभाव कई कंपनियों और व्यक्तियों पर पड़ सकता है।

हजारों बैंक खाते हो सकते हैं प्रभावित

पुलिस को संदेह है कि यह अपराध हजारों बैंक खातों में फैला हुआ है और पैसा कई अन्य खातों में स्थानांतरित किया गया है। जांच टीम ने आरोपियों के पास से कई फर्जी दस्तावेज बरामद किए हैं।

Back to top button