Latestमध्यप्रदेश

इस महीने 500 के नए नए नोट लॉन्च होंगे? महात्मा गाँधी की जगह नजर आएगी इनकी फोटो? दावा फिर वायरल

इस महीने 500 के नए नए नोट लॉन्च होंगे महात्मा गाँधी की जगह नजर आएगी? इनकी फोटो ? RBI ने जारी कर दिया… यह दावा आपने खूब सुना होगा। आप भी जानते ही होंगे की जनवरी में अयोध्या में भगवान राम के मंदिर के उद्घाटन के साथ ये बात बहुत ही फेमस हो रही है की अब सरकार ने 500 रुपए के नोट को बंद करके नया नोट भी जारी कर दिया है।

वायरल दावे की सच्चाई, आरबीआई जारी कर रहा नए सीरीज के नोट?

एक तरफ ये नोट वायरल हो रहा है इस पर भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से भगवान श्रीराम के तस्वीर वाले 500 रुपये के नए सीरीज के नोट जारी किए जाने की कोई सूचना सामने नहीं आई है. सूत्रों के मुताबिक भगवान श्रीराम की तस्वीरों के साथ वायरल हो रहा 500 रुपये का नोट फर्जी है. बैंकिंग सेक्टर के जानकार और वॉयस ऑफ बैंकिंग के फाउंडर अश्वनी राणा ने कहा, आरबीआई की तरफ से ऐसी कोई ना तो घोषणा की गई है और ना जानकारी दी गई है. उन्होंने कहा कि ये एक फेक न्यूज है. आरबीआई ऐसा कोई 500 रुपये के नए सीरीज का नोट जारी नहीं करने जा रहा है.

वायरल यह था कि अब महात्मा गाँधी की जगह भगवन राम की फोटो होगी और लाल किले की जगह राम मंदिर की तस्वीर आएगी नजर। ऐसे में सवाल उठता है की क्या की RBI ने भगवान श्रीराम और अयोध्या में तैयार हो रहे राम मंदिर की फोटोज के साथ 500 रुपये का नोट भी जारी करा दिया है।

महात्मा गांधी की जगह नजर आएगी श्रीराम की फोटोस 

जिस बात की चर्चा थी कि अब अयोध्या में श्रीराम मंदिर के साथ फोटोज के साथ 500 रुपये के नोट को नजर में तो 500 रुपये के नोट में जहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की फोटोज नजर आएगी। फेमस हो रहे 500 रुपये के नोट में भगवान श्रीराम की फोटोज भी नजर आएगी।

 यह भी पढ़े :  20KM के साथ मार्केट में मचायेगी भौकाल Tata Sumo की डैशिंग लुक वाली कार

इस महीने 500 के नए नए नोट लॉन्च होंगे महात्मा गाँधी की जगह नजर आएगी

RBI ने जारी किया नए नोट

जानकारी के लिए बता दे की अब ये नोट के फेमस होते ही लोगों के अंदर ये नोट को लेकर जिज्ञासा भी अधिक बढ़ चुकी है। लोगों ने RBI से सवाल करना भी चालू कर दिया ।

 यह भी पढ़े :  OMG ! मोटोरोला के इस धाकड़ कैमरे वाले स्मार्टफोन पर मिल रहा भर भरके डिस्काउंट, ऑफर नहीं मिलेगा दोबारा

RBI ने पहले भी कर चुका है खंडन

बता दे की अब राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जगह किसी और की फोटोज के साथ 500 रुपये के नए सीरीज के नोट को भी जारी किया है। इसका खंडन पहले ही आरबीआई कर चुका यह बातें जून 2022 में ये बातें रिपोर्ट की जा रही थी।

 यह भी पढ़े :  ये तो लाजवाब है! Maruti Hustler की ब्रांडेड फीचर्स वाली चार्मिंग लुक वाली कार

Back to top button