मध्यप्रदेश

E Shram Card धारको की 1000 रुपए की नई क़िस्त हुई जारी चेक करे अपना Payment Status फटाफट

 जिन लोगों के पास E Shram Card है उनके लिए आज हमारे पास बहुत ही बड़ी खुशखबरी है। ‌E Shram Card धारकों को सरकार की और से 1000 की राशि भी दी जाएगी। ‌इस तरह से बढ़ती हुई महंगाई के वजह से बड़ी असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को अपने जीवन निर्वाह के लिए कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ता।E Shram Card धारको की 1000 रुपए की नई क़िस्त हुई जारी चेक करे अपना Payment Status फटाफट।

E Shram Card New Kist

श्रमिकों को आर्थिक सहायता देने के लिए E Shram Card योजना को चालू भी करा दिया है। जिसका फायदा लेने के लिए लाखों श्रमिकों के पास भी ये कार्ड है। समस्या ये है कि कुछ श्रमिकों को सरकार की और से मिलने वाली वित्तीय सहायता मिल नहीं पा रही।

Sukanya Samriddhi Yojana 2024 बेटी के लिए हर महीने 250, 500 और 1000 रुपए जमा करने पर रिटर्न मिलेंगे 74 लाख  

E Shram Card नई क़िस्त चेक

अगर आपके पास भी E Shram Card है तो आपको भी न्यू पेमेंट चेक करना चाहते हो उसके लिए आपको श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की जो आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। बता दें कि अब ये आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आप अपनी पूरी क़िस्त के स्टेटस को भी चेक कर सकते हैं।E Shram Card धारको की 1000 रुपए की नई क़िस्त हुई जारी चेक करे अपना Payment Status फटाफट।

E Shram Card योजना से मिलने वाले फायदे

E Shram Card धारकों को एक नहीं बल्कि बहुत से फायदे भी दिए जा रहे है। जिनमें से सबसे बड़ा फायदा ये है कि उन्हें हर मंथ 1000 रूपए की वित्तीय सहायता भी दी जाएगी। जिसके मुताबित आपको श्रमिक के साथ कोई दुर्घटना भी हो सकती है। जिसके लिए 2 लाख का बीमा भी करवाया जायेगा।अब ये E Shram Card को कोई बीमारी हो गई हो या ऐसे में उसे फ्री में इलाज की सुविधा भी दी जाएगी।

Creta को धूल चटाने आ गयी Toyota की SUV कार झक्कास फीचर्स और शक्तिशाली इंजन के साथ

E Shram Card नई क़िस्त चेक कैसे 

  • E Shram Card न्यू क़िस्त चेक करने के लिए सबसे पहले आपको श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज को खोलना होगा।
  • जिसके बाद अब आपके सामने यहां पर E Shram Card नाम वाला एक आप्सन भी दिया जायेगा।
  • आपको आप्सन दबाने के पश्चात अब आप एक दूसरे पेज पर पहुंच जाएंगे और यहां पर अब आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है।
  • phone नंबर डालने के पश्चात आपको फिर सबमिट वाला बटन को दबाना होगा।
  • अब आपके सामने E Shram Card का स्टेटस भी खुल जायेगा। जिसमें आप ई-श्रम कार्ड न्यू क़िस्त चेक करके पता लगा सकते हैं कि आपकी 1000 रूपए की राशि आपके खाते में आई है या नहीं।

Back to top button