Latest

Nai Shiksha Niti: कालेज स्‍टूडेंट के लि‍ए DigiLocker App रखना अनिवार्य, जानि‍ए उच्च शिक्षा विभाग का डिजीटल परीक्षा अलर्ट

Nai Shiksha Niti: कालेज स्‍टूडेंट के लि‍ए DigiLocker App रखना अनिवार्य, जानि‍ए उच्च शिक्षा विभाग का डिजीटल परीक्षा अलर्ट

Nai Shiksha Niti : कालेज स्‍टूडेंट के लि‍ए DigiLocker App रखना अनिवार्य है। उच्च शिक्षा विभाग का डिजीटल अलर्ट जारी कि‍या है। नई शिक्षा नीति के तहत शासकीय और अशासकीय कालेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को एबीसी आइडी बनाकर उसे डिजी लाकर में रखना अनिवार्य है। इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने सभी कालेजों को आदेश जारी कर दिए हैं।

एबीसी यानी एकेडेमिक बैंक आफ क्रेडिट आइडी बनाकर उसे आनलाइन प्रक्रिया के तहत डिजी लाकर में रखना है। उच्च शिक्षा विभाग डिजीटल व्यवस्था कर रहा है, जिससे की किसी भी विद्यार्थी की जानकारी डिजी लाकर में एक क्लिक करते ही सामने आ जाएगी।

फर्जी अंकसूची बनाने वालों पर लगाम

ऐसे में फर्जी अंकसूची बनाने वालों पर लगाम लगेगी। कालेज में पढ़ने वाले तृतीय वर्ष और नए विद्यार्थियों को आइडी बनवाना जरूरी है। आइडी नहीं बनवाने पर बनवाने पर वह परीक्षा फार्म भरेंगे तो उन्हें स्वीकृति नहीं मिलेगी। इसलिए सभी कालेजों में आइडी बनाने के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं।

एबीसी आइडी नंबर फार्म के साथ भरना होगा

खंडवा के एसएन कालेज के प्रार्चाय जीपी दवारे ने बताया कि शासन व उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार स्थाई, स्वाध्यायी व पूर्व विद्यार्थियों को डिजी लाकर के माध्यम से एबीसी आइडी बनवाना अत्यंत आवश्यक है। विद्यार्थी परीक्षा फार्म भरेंगे तो उन्हें एबीसी आइडी नंबर फार्म के साथ भरना होगा।

परीक्षा के पहले आइडी जरूरी

विद्यार्थी अपने स्मार्ट फोन से या एमपी आनलाइन पर जाकर एबीसी आइडी बनवा सकते हैं। आइडी बनवाते समय संबंधित विद्याथीं का आधार कार्ड मोबाइल से लिंक होना जरूरी है। अगर लिंक नहीं हुआ तो आइडी बनाने की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ेगी।

विद्यार्थी इस तरह बना सकते हैं अपनी आइडी

  • गूगल पर टाइप कर एबीसी आइडी पर जाकर सर्च करें। सर्च करने पर आप्शन आएगा एकेडमिक बैंक आफ क्रेडिट फिर उस पर क्लिक करें। इसके बाद हमारे राइट हैंड साइट पर एक पेज ओपन होगा जिस पर क्लिक कर ओपन करना होगा। उस पर क्लिक करने के बाद विद्यार्थी पर क्लिक करेंगे तो एक पेज ओपन होगा। उसमें साइन इन और साइन अप आप्शन आएंगे अगर विद्यार्थी पहले से अपनी आइडी प्राप्त कर चुका है तो लाग इन पर क्लिक करें।

  • दूसरे तरीके के तहत अपने मोबाइल में प्ले स्टोर पर जाए, डिजी लाकर ऐप इंस्टाल करें। यहां पर एबीसी आइडी सर्च करें, सर्च करने के बाद एक पेज ओपन होगा उसे पड़े और अपनी डिजी लाकर आइडी को डाउनलोड करें। एबीसी आइडी बनवाने के बाद विद्यार्थी कालेज में संबंधित प्राध्यापक को आइडी नंबर अनिवार्य रूप से नोट करवाएं।

Back to top button