Technologyअंतराष्ट्रीयराष्ट्रीयव्यापार

MS Windows: माइक्रोसॉफ्ट विंडोज अपने 10 ऑपरेटिंग सिस्टम का सपोर्ट खत्म कर रहा है

MS Windows: माइक्रोसॉफ्ट विंडोज अपने 10 ऑपरेटिंग सिस्टम का सपोर्ट खत्म कर रहा है।  करीब 10 साल की सर्विस के बाद, अगले दो साल के अंदर Microsoft अपने Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम का सपोर्ट खत्म करने जा रहा है. Microsoft सपोर्ट डॉक्यूमेंट के अनुसार ऑपरेटिंग सिस्टम वर्जन को “2025 में सेवानिवृत्त” कर दिया जाएगा।

इसके अलावा, यह भी बताया गया है कि वर्तमान 22H2, Windows 10 का अंतिम वर्जन होगा. अब, एक ग्लोबल टेक्नोलॉजी मार्केट एनालिस्ट फर्म का दावा है कि Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सपोर्ट बंद करने के माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन के फैसले से लगभग 240 मिलियन पर्सनल कंप्यूटर (PC) का डिस्पोजल का रास्ता देख सकते हैं.

कैनालिस रिसर्च के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट पीसी में उन्नत कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीक (Advanced Artificial Intelligence) वाले अगली पीढ़ी का ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) लाने की तैयारी कर रही है, जो संभवत: सुस्त पड़े पर्सनल कम्प्यूटर बाजार को बढ़ावा दे सकता है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 11 के असंगत उपकरणों के निपटान से जुड़े पर्यावरणीय प्रभाव पर टिप्पणी के अनुरोध का कोई जवाब नहीं दिया है. बता दें कि, पर्सनल कंप्यूटर और डेटा स्टोरेज सर्वर में उपयोग की जाने वाली हार्ड ड्राइव को इलेक्ट्रिक वाहन मोटर्स और यहां तक ​​कि नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन में उपयोग किया जाता है. इसका पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है.

कब से सपोर्ट खत्म करने वाली है कंपनी?

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 OS के लिए 10 अक्टूबर 2025 के बाद से सपोर्ट खत्म करने वाली है. हालांकि कहा जा रहा है कि कंपनी कुछ एनुअल प्राइस के साथ 2028 तक सपोर्ट देना जारी रख सकती है. फिलहाल इस विषय में कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं है. यदि कंपनी ज्यादा प्राइस चार्ज करती है तो यूजर्स के लिए नए सिस्टम पर माइग्रेट करना कॉस्ट इफेक्टिव रहेगा और पुराने सिस्टम की डिमांड कम हो जाएगी. रिसर्च में कहा गया है कि कंपनी नए OS में AI फीचर्स का सपोर्ट देने वाली है जो यूजर एक्पीरियंस को एकदम बदलने वाला है.

 

Back to top button