FEATURED

MP Cabinet Meeting: इंदौर-उज्जैन मार्ग को सिक्स लेन बनाने और गौशालाओं के लिए मानदेय में वृद्धि सहि‍त इन प्रस्‍तावों पर मोहन कैबिनेट की मीटिंग में लगी मुहर

MP Cabinet Meeting: इंदौर-उज्जैन मार्ग को सिक्स लेन बनाने और गौशालाओं के लिए मानदेय में वृद्धि सहि‍त इन प्रस्‍तावों पर मोहन कैबिनेट की मीटिंग में लगी मुहर

MP Cabinet Meeting: इंदौर-उज्जैन मार्ग को सिक्स लेन बनाने और गौशालाओं के लिए मानदेय में वृद्धि सहि‍त इन प्रस्‍तावों पर मोहन कैबिनेट की मीटिंग में मुहर लगी। मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव की अध्यक्षता में सोमवार को मंत्रालय में कैबिनेट बैठक हुई। कैबिनेट बैठक में उज्जैन व्यापार मेले में वाहनों की खरीद पर टैक्स में 50% रियायत देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। मोटरयान कर में छूट देने का कैबिनेट ने लिया निर्णय। इसके साथ-साथ इंदौर-उज्जैन मार्ग को सिक्स लेन बनाने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगाई गई। इस प्रोजेक्ट में 1700 करोड़ रुपये की लागत आएगी। सिंहस्थ-2028 को देखते हुए यह निर्णय लिया गया।
यह भी पढ़ें

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने मंत्रियों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्षाकाल में प्रमुख सड़कों और राजमार्गो पर गोमाता के बैठे रहने की घटनाएं सामने आती हैं। गोमाता दुर्घटनाओं का शिकार भी हो जाती हैं। ऐसी व्यवस्था आवश्यक है कि गोमाता सड़कों पर न दिखे , इसके लिए गौशालाओं के लिए राशि और मानदेय वृद्धि का निर्णय लिया जाएगा। श्रेष्ठ प्रबंधन से गोमाता के सम्मान में व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएगी। यदि गोमाता मृत्यु का शिकार होती है तो उनके सम्मानजनक दाह संस्कार की व्यवस्था की जाए। साथ ही गोमाता के अवशेष कहीं अपमानित न हों, इसके लिए समाधि अथवा अन्य व्यवस्थाओं पर गंभीरता से ध्यान दिया जाएगा। मंत्री परिषद के सदस्यों ने मुख्यमंत्री की इस घोषणा का स्वागत किया। मंत्री परिषद के सदस्यों ने कहा कि सामाजिक संस्थाओं का सहयोग भी इस कार्य में लिया जाए। मुख्यमंत्री ने पशुपालन एवं डेयरी विभाग को इस संबंध में आवश्यक तैयारी के निर्देश दिए।
पशु पालन मंत्री श्री लखन पटेल ने कहा कि वे शीघ्र ही गौशाला संचालकों को बैठक में आमंत्रित कर सुझाव प्राप्त करेंगे। मुख्यमंत्री ने इसी माह यह बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नगरों के महापौर और अन्य जनप्रतिनिधि भी इस बैठक में शामिल किए जाएं। बैठक में गोशालाओं के बेहतर संचालक, गोपालकों द्वारा भी गोमाता के स्वतंत्र विचरण पर अंकुश, पुलिस द्वारा सहयोग प्राप्त करने और केंद्र सरकार से इस संबंध में अधोसंरचनात्मक कार्यों के लिए राशि प्राप्त करने पर भी चर्चा हुई।

आचार्य विद्यासागर जी को मंत्रिमंडल ने दी श्रद्धांजलि

मंत्रिमंडल की बैठक के प्रारंभ में मुख्यमंत्री डा.मोहन यादव ने रविवार को आचार्य श्री विद्यासागर जी के संलेखना समाधि का उल्लेख करते हुए कहा कि मंत्रिमंडल आचार्य श्री के प्रति श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए शोक व्यक्त करता है। आचार्य श्री के अवसान पर मध्य प्रदेश में आधे दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया। आचार्य श्री के अंतिम संस्कार के लिए राज्य शासन के प्रतिनिधि मंत्री चेतन्य काश्यप अंतिम संस्कार में शामिल हुए। मंत्री परिषद के सदस्यों ने दो मिनट का मौन धारण कर आचार्य श्री के प्रति श्रद्धांजलि व्यक्त की। मुख्यमंत्री डा.मोहन यादव ने कहा कि आचार्य श्री का चिंतन राष्ट्र कल्याण के लिए था। वह ऐसी विभूति थे जिन्होंने अनेक आदर्श स्थापित किए। अयोध्या में श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक कार्य के लिए प्रधानमंत्री को बधाई।

मंत्री परिषद की बैठक शुरू होने के पहले विशेष चर्चा में मुख्यमंत्री डा.मोहन यादव ने मंत्री परिषद की ओर से प्रधानमंत्री को अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के महत्वपूर्ण कार्य के लिए आभार व्यक्त किया।

Back to top button