Latest

Lok Sabha Chunav 2024 Dates: लोकसभा चुनाव की तारीखों के एलान से पहले देशवासियों के नाम पीएम मोदी की चिट्ठी, PM नें Letter में क्या लिखा; पढ़िए

Lok Sabha Chunav 2024 Dates: लोकसभा चुनाव की तारीखों के एलान से पहले देशवासियों के नाम पीएम मोदी की चिट्ठी, PM नें Letter में क्या लिखा; पढ़िए

Lok Sabha Chunav 2024 Dates: लोकसभा चुनाव की तारीखों के एलान से पहले देशवासियों के नाम पीएम मोदी की चिट्ठीकेंद्रीय चुनाव आयोग (EC) लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान की तारीखों का एलान करने जा रहा है। बीते दिनों से पूरे देश को इसका इंतजार था।

आज दिन में 3 बजे दिल्ली के विज्ञान भवन में केंद्रीय चुनाव आयोग की प्रेस वार्ता होगी, जहां मुख्य चुनाव आयुक्त द्वारा चुनाव का पूरा शेड्यूल जारी किया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि 6-7 चरणों में लोकसभा चुनाव हो सकते हैं।

2019 में 10 मार्च को चुनाव की तारीखों का एलान हुआ था और पहला मतदान 11 अप्रैल को हुआ था। तब 23 मई को मतगणना हुई थी। यहां देखिए लोकसभा चुनाव 2024 से जुड़ा हर अपडेट (Lok Sabha Election 2024: All dates, full schedule, constituency-wise details, all you need to know)

Lok Sabha Chunav 2024: राजग और आइएनडीआइए के लिए अहम होगा यह चुनाव

2024 का लोकसभा चुनाव कई मामलों में काफी रोचक रहने वाला है। क्योंकि इस बार राजग गठबंधन जहां चार सौ के पार के लक्ष्य को लेकर मैदान में उतर रहा है, वहीं आइएनडीआइए के सामने अपनी पिछली स्थिति को बरकरार रखते हुए आगे बढ़ने की चुनौती है। वहीं 2019 की तरह 2024 के चुनावी अखाड़े में भी एक ओर पीएम मोदी हैं तो दूसरी ओर राहुल गांधी हैं।

Lok Sabha Chunav 2024 Dates: पीएम मोदी की देशवासियों के नाम चिट्ठी

 लोकसभा चुनाव की तारीखों के एलान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों के नाम चिट्ठी लिखी और विकसित भारत संकल्प के लिए सुझाव मांगे। सोशल मीडिया पर व्यक्तिगत रूप से भेजे गए मैसेज में कहा गया- यह पत्र प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की अगुवाई वाली भारत सरकार के विकसित भारत संपर्क केंद्र द्वारा भेजा गया है। पिछले दस वर्षों में भारत सरकार की योजनाओं का सीधा लाभ देश के 140 करोड़ से ज्यादा नागरिकों को मिला है एवं भविष्य में भी मिलता रहेगा। विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए आपका साथ एवं आपका सुझाव बहुत महत्वपूर्ण है। अतः आपसे अनुरोध है कि योजनाओं को लेकर आपके विचार अवश्य लिखें।

 

WeeklyPlanner

 

LIVE Lok Sabha Election 2024: सात चरणों में हो सकते हैं चुनाव

  •  माना जा रहा है कि 2019 की तरह 2024 का लोकसभा चुनाव भी सात चरणों में होंगे।
  • इस दौरान पहले चरण में पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सहित पूर्वोत्तर के राज्यों के चुनाव हो सकते है।
  • दिल्ली में इस बार तीसरे या चौथे चरण में चुनाव हो सकता है। 2019 में दिल्ली में छठवें चरण में चुनाव हुए थे।
7 : 38 : 14 AM

Lok Sabha Election 2024: कर्नाटक भाजपा में बगावत, ईश्वरप्पा लड़ेंगे निर्दलीय चुनाव

 कर्नाटक भाजपा के वरिष्ठ नेता केएस ईश्वरप्पा ने पार्टी से बगावत करते हुए शुक्रवार को घोषणा की कि वह लोकसभा चुनाव में शिमोगा से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतरेंगे। उन्होंने बेटे केई कांतेश को हावेरी सीट से टिकट नहीं दिए जाने के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को जिम्मेदार ठहराया। येदियुरप्पा के बेटे और मौजूदा सांसद बीवाई राघवेंद्र को भाजपा ने शिमोगा से पार्टी प्रत्याशी बनाया है। कांग्रेस ने इस सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री एस बंगारप्पा की बेटी, कन्नड़ फिल्म स्टार शिवराजकुमार की पत्नी और दिवंगत अभिनेता डा. राजकुमार की पुत्रवधू गीता शिवराजकुमार को मैदान में उतारा है। भाजपा ने पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को हावेरी सीट से मैदान में उतारा है। कर्नाटक में भाजपा को खड़ा करने का श्रेय ईश्वरप्पा, येदियुरप्पा और दिवंगत एचएन अनंत कुमार को दिया जाता है। ईश्वरप्पा ने कहा कि येदियुरप्पा ने उनके बेटे को टिकट दिलाने का आश्वासन दिया था और उनकी जीत के लिए प्रचार करने का वादा किया था, लेकिन अब उन्होंने उन्हें धोखा दिया है।

 

Back to top button