Latest

Lakhpati Didi Yojana 2024 : लखपति दीदी योजना क्या मिलेगा लाभ ? जाने किसे मिलेगा योजना का लाभ

Lakhpati Didi Yojana 2024 : लखपति दीदी योजना क्या मिलेगा लाभ ? जाने किसे मिलेगा योजना का लाभ प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त 2023 को एक परचम फैलाया गया जिसके अंतर्गत हमारे देश की 2 करोड़ से अधिक महिलाएं लखपति दीदी योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करी जाएगी इसी के साथ रिपोर्ट के अनुसार प्राप्त जान की थी में बताया गया की 80 लाख से भी ज्यादा दीदी लखपति योजना के अंतर्गत लखपति दीदी बनी है और कमाई के माध्यम में वह आगे बढ़ रही है।

एक रिपोर्ट में यहां पता चला कि 2019 के मुकाबले इस वर्ष में काफी महिलाएं जुड़ी है और उनकी आमदनी में भी काफी ज्यादा वृद्धि आई है लखपति दीदी योजना के अंतर्गत आमदनी लगभग तीन प्रतिशत से अधिक बढ़ गई है इसी के साथ ग्रामीण क्षेत्र में 2.8 गुण और अर्धसहाय क्षेत्र में 3.2 गुना तक की बढ़ोतरी देखने के लिए मिली है और लखपति दीदी की ओर से आमदनी की राशि की जानकारी सामने नहीं आई है यह एक रिपोर्ट के अनुसार बताई गई जानकारी है।

This read:-  आ गया नया livpure का नया एल्‍युरा वॉटर प्यूरिफिकेशन, कम कीमत के साथ बेहतरीन फीचर्स

Lakhpati Didi Yojana 2024 : लखपति दीदी योजना क्या मिलेगा लाभ ? जाने किसे मिलेगा योजना का लाभ

महिलाओं की आर्थिक स्थिति को स्थिर रूप से मजबूत बनाने के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा लखपति दीदी योजना की शुरुआत करी गई है जिसके अंतर्गत देश की गरीब एवं असहाय महिलाओं को लखपति बनाने का कार्य किया जाता है।

लखपति दीदी योजना के अंतर्गत महिलाओं को ट्रेनिंग प्रोग्राम करवाया जाता है इसी के साथ कौशल प्रशिक्षण देकर उन्हें कैसे कमाना सिखाया जाता है इसी के साथ वह अपने क्षेत्र में बढ़ोतरी कर सकती है सरकार की ओर से पात्र महिलाओं को लगभग ₹10000 से लेकर ₹50000 तक की लोन सहायता प्रदान कराई जाती है इसी के साथ इस पर कोई भी प्रकार का ब्याज नहीं लगता है इसी के साथ महिला अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकती है।

Also read:-  अब मिलेगा बिजली बिल से छुटकारा ,TATA का 1KW का सोलर सिस्टम लगवांओ, और लाखों रूपए बचाओ

महिलाओं को किसी भी प्रकार का व्यवसाय शुरू करने के लिए लखपति दीदी योजना के अंतर्गत पूरे ₹50000 तक का ब्याज भी ना किसी शुल्क के दिया जाता है इसी के साथ इस योजना में महिलाओं को जोड़ने के लिए किसी भी प्रकार की शुल्क नहीं लगता है और इससे आमदनी बढ़ाने का कार्य किया जाता है और एवं आत्म निर्भर एवं सशक्त करण की यह एक उन्नत पहल है।

 

Back to top button