मध्यप्रदेश

Ladli Behna Awas Yojana List: लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे

Ladli Behna Awas Yojana List Update: लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे। मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना की शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई और इसी योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री जी ने लाडली आवास योजना को लागू किया ताकि मध्य प्रदेश राज्य की प्रत्येक महिला के पास अपना स्वयं का निजी मकान हो और वे इस योजना से काफी खुशहाल है। इसके लिए लाडली बहना आवास योजना शुरू की गई जिसमें काफी महिलाओं ने आगे बढ़कर इस योजना में आवेदन किया है. यदि आपने भी लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत आपने अपना आवेदन किया है तो आपको सरकार द्वारा जारी की गई योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते है. 

लाडली बहना आवास योजना के लिस्ट में अपना नाम करें चेक

लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत पक्के मकान बनवाने हेतु करीब 1.20 लाख की सहायता राशि दिए जाने का प्रावधान रखा गया है इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिलाओं को योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना चाहिए। यदि आपने भी लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत आपने अपना आवेदन किया है तो आपको सरकार द्वारा जारी की गई योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना होगा क्योंकि सरकार द्वारा आवेदक महिलाओं का सत्यापन करके लाभार्थी महिलाओं की सूची बनाकर जारी कर दी गई है. इसमें पात्र महिलाएं अपना नाम चेक कर सकती हैं.

Ladli Behna Awas Yojana List: लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे

ये भी पढ़े: 200MP कैमरा और 100W चार्जिंग सपोर्ट के साथ Iphone को मजा चखा देगा Realme का ये धांसू स्मार्टफोन, यहाँ देखे कीमत और खासियत

लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा चुनाव में जीतने से पूर्व योजना के अंतर्गत लाडली बहनों को आवास हेतु सहायता राशि देने की घोषणा की थीताकि प्रत्येक महिला बेघर ना हो उनका भी अपना घर हो घोषणा करने के बाद सरकार द्वारा पात्र महिलाओं से आवेदन मांगे गए थे जिसमें लाखों महिलाओं ने आगे बढ़कर इस योजना के लिए आवेदन दिए थे जिसके लिए महिलाएं काफी समय से लिस्ट जारी होने के लिए इंतजार कर रही है लेकिन अब उन्हें इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि लाडली बहना आवास योजना सूची जारी हो चुकी है. आप भी अगर इस योजना के अंतर्गत आवेदक महिला है और आपने भी आवेदन किया है तो आप इस योजना की लिस्ट सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना हेतु पात्रता 

  1. मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के जारी सूची में उन्हें महिलाओं का नाम शामिल किया गया है जिनके पास पहले से हि कोई  पक्का मकान उपलब्ध नहीं है.
  2. महिलाओं के परिवार में दो हेक्टर यानी 5 एकड़ से अधिक खेती योग्य जमीन नहीं होना चाहिए.
  3. योजना के अंतर्गत पात्र होने के लिए महिला के परिवार में कोई भी सदस्य सरकारी विभाग में कार्यरत नहीं होना चाहिए.
  4. महिला के परिवार में कोई भी सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए अर्थात परिवार के किसी भी सदस्य की वार्षिक आय 6 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए.
  5. प्रदेश के सभी वर्ग की लाडली बहना आवास इस योजना के अंतर्गत घर प्राप्त कर सकते हैं. योजना के अंतर्गत जो महिला इस योजना की पात्र होगी उसे इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

Ladli Behna Awas Yojana List: लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे

ये भी पढ़े: माइक्रो इलेक्ट्रिक एसयूवी टाटा पंच 140 की टॉप स्पीड और 421 किमी की रेंज के साथ 10.99 लाख में लाये घर, फीचर्स भी लक्जरी

लाडली बहना आवास योजना लिस्ट कैसे चेक करें

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत जारी की गई लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा. आइये जानते हैं लाडली बहना आवास योजना लिस्ट कैसे चेक करें?

  1. लाडली बहना आवास योजना की सूची देखने के लिए पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  2. आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको मुख्य पृष्ठ पर Stackholder के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  3. ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको iay/pmayg.Beneficiary का विकल्प दिखाई देगा जिसमें आपको क्लिक करना होगा.
  4. इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिस पर आपको अपने जिले का नाम ,ग्राम पंचायत, तहसील,ब्लॉक गांव और योजना का नाम चयन करना होगा.
  5. सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना है.
  6. इसके बाद लाडली बहना आवास योजना की सूची आपके सामने प्रदर्शित होगी जहां आप अपना नाम देख सकेंगे.

Back to top button