मध्यप्रदेशBusiness

सेविंग अकाउंट में अधिकतम कितना पैसा रख सकते जान ले RBI गाइडलाइन

भारत देश में ज्यादा तर लोगों के पास बैंक खाता है। जिसमे लोगों अपनी अधिकांश आर्थिक गतिविधियाँ इन्हीं बैंक खातों के माध्यम से संचालित ही करते है। जिसमे से अधिकांश  लोगों के खाते में मिनिमम बैलेंस के बारे में भी पता चलता है। जिसके मुताबित ये बैंक खाते से जुड़े दर्जनों नियम हैं। सेविंग अकाउंट में अधिकतम कितना पैसा रख सकते जान ले RBI गाइडलाइन।

जिनके बारे में आपको पता होना अनिवत होगा। खाते में नकदी जमा करने की अधिकतम सीमा, एटीएम-डेबिट कार्ड के लिए शुल्क, चेक के लिए सुल्क आदि ऐसी बहुत सी चीजें हैं। जो भारतीय रिजर्व बैंक ने ये सभी चीजों के संबंध में विस्तृत दिशानिर्देश को भी अलर्ट किया है।

गजब के फीचर्स के साथ मार्केट में आ गयी Mahindra XUV500 की किफायती कार

 आपको बता दे की अब अपने खाते में एक न्यूनतम राशि जमा होगी। जो न्यूनतम राशि न होने पर बैंक पेनाल्टी चार्ज भी काटेगा । बहुत से बैंकों ने अपनी-अपनी न्यूनतम बैलेंस सीमा निर्धारित की है। बहुत से मामलों में न्यूनतम बैलेंस सीमा 1,000 रुपये है तो कुछ में 10,000 रुपये है।

 

नकद जमा सीमा

जानकारी के लिए बता दे की अब ये सभी बचत खातों में नकद पैसा जमा करने की भी एक सीमा होती जो की आयकर नियमों के मुताबिक एक व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अपने बचत खाते में अधिकतम 10 लाख रुपये नकद जमा कर सकता है। जिसमे अधिक कैश भी जमा करने पर बैंकों को उस ट्रांजेक्शन की जानकारी भी आयकर विभाग को देनी पड़ती है। जिसके साथ ही आप अपने खाते में 50 हजार रुपये या उससे भी अधिक कैश जमा कर सकते है। जिसके साथ पैन नंबर भी देना अनिवार्य होगा। अब ये सीमा 2.50 लाख रुपये तक की जमा की जाएगी।सेविंग अकाउंट में अधिकतम कितना पैसा रख सकते जान ले RBI गाइडलाइन।

8000mAh की पावरफुल बैटरी के साथ मार्केट में मचाएगा बवाल Redmi Note 13 Pro Max का phone

10 लाख की सीमा अगर आप भी अपने बैंक खाते में 10 लाख की सीमा से ज्यादा नकदी जमा करते हो तो आपको आयकर रिटर्न में उसके स्रोत के बारे में संतोषजनक जानकारी भी देना बहुत ही अनिवार्य होगी। अगर आप भी ये इस जांच में पकड़े गए तो आप पर भारी जुर्माना भी लग जायेगा। आप आय का स्रोत नहीं बताते हो तो जमा राशि पर 60 फीसदी टैक्स, 25 फीसदी सरचार्ज और 4 फीसदी सेस लग जायेगा।

Back to top button